भूमध्य सागर में दो डूबी हुई नाव मिलीं, 250 लोगों की मौत की आशंका

रोम. लीबिया के पास भूमध्य सागर में एक बचाव नौका को रबर की दो डूबी हुई नाव मिली हैं जिसके बाद करीब 250 लोगों के डूबने की आशंका जताई जा रही है.

स्पेनिश धर्मार्थ संस्था प्रोएक्टिवा ओपन आर्म्स की प्रवक्ता लॉरा लानुजा ने कहा कि उसकी नाव गोल्फो अजूरो को लीबियाई तट से करीब 15 किलोमीटर दूर रबर की नौकाओं के पास पांच शव तैरते दिखे.

बचाव कार्य में शामिल इटली के कोस्ट गार्ड के एक प्रवक्ता ने भी पांच शव बरामद होने की पुष्टि की है. उन्होंने कहा, “सभी शवों को प्रोएक्टिवा ग्रुप के जहाज गोल्फो अजूरो पर रखा गया है और यह जहाज किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए यहीं तैनात रहेगा.”

उल्लेखनीय है कि यूरोपीय संघ और तुर्की के बीच एक समझौते के बाद ग्रीस जाने जाने वाले रास्ते को बंद करने के बाद बड़ी संख्या में अफ्रीकी माइग्रेंट्स अब भूमध्यसागर के रास्ते इस तरफ आते हैं.

एक अंतरराष्ट्रीय संगठन के अनुसार, इस साल अब तक भूमध्यसागर (Mediterranean Sea) पार करने की कोशिश में 559 शरणार्थियों की मौत हो चुकी है. वहीं, पिछले साल कुल 5000 शरणार्थियों ने इसी कोशिश में अपनी जान गंवाई थी.

वहीं, लॉरा लानुजा ने बताया, ‘हमें नहीं लगता कि इसके अलावा कोई दूसरा स्पष्टीकरण हो सकता है कि ये नौकाएं लोगों से भरी होंगी.’

उन्होंने कहा कि ऐसी हर नौका में करीब 120-140 लोग सफर कर रहे होते हैं. लानुजा ने कहा कि जो शव मिले हैं वह अफ्रीकी लोगों के हैं जिनकी उम्र 16 से 20 साल के बीच है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY