Exit Polls ने यूपी सहित चार राज्यों में खिलाया कमल, पंजा का पंजाब

नई दिल्ली. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में भले ही अभी 36 घंटे की देर हो, लेकिन टीवी समाचार चैनलों ने गुरुवार शाम से exit poll दिखाने शुरू कर, इन exit poll के अनुमानों पर डिबेट भी शुरू कर दी.

तमाम exit polls को अगर हवा का रुख माना जाए तो इन पांच में से दो अहम् राज्यों के बारे में कहा जा सकता है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी शासन का अंत होकर भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने जा रही है.

वहीं दूसरे महत्वपूर्ण राज्य पंजाब में कांग्रेस की दस सालों बाद सत्ता में वापसी हो सकती है. हालांकि यहाँ इसे कांग्रेस की जीत की बजाय अकाली दल गठबंधन की हार ही माना जाएगा.

उत्तर प्रदेश के लिए Exit Poll रूपी अटकलों के मुताबिक यहाँ भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बन सकती है. उत्तर प्रदेश में भाजपा को 219 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन सिर्फ 122 सीटों पर सिमट सकता है. वहीं मायावती की पार्टी BSP को सिर्फ 54 सीटें मिलने का अनुमान है.

इसी प्रकार Exit Poll के मुताबिक उत्तराखंड में भाजपा की सरकार बन सकती हैं. भाजपा को उत्तराखंड में 70 में से 43 सीटें मिल सकती हैं. यानी उत्तराखंड में कांग्रेस हार रही है. कांग्रेस सिर्फ 23 सीटों पर सिमट सकती है और 4 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं.

वहीं पंजाब में अकाली दल गठबंधन को ज़बरदस्त हार का सामना करना पड़ सकता है. Exit Poll के मुताबिक़ गठबंधन को सिर्फ 12 सीटें ही मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस सरकार बनाने के सबसे नज़दीक नज़र आ रही है. उसे 54 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं. वहीं आम आदमी पार्टी को करीब 50 सीटें मिल सकती हैं

इसके अलावा मणिपुर में पहली बार भाजपा की सरकार बन सकती है. मणिपुर में पिछले 15 वर्षों से कांग्रेस की सरकार है, यानी उत्तर-पूर्व के दूसरे राज्यों में भाजपा का प्रवेश हो सकता है. भाजपा को 30 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को 20 सीटें और अन्य को 10 सीटें मिल सकती हैं.

इससे पहले असम में पिछले साल ही भाजपा ने पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी. गोवा में भी भाजपा एक बार फिर सरकार बना सकती है. गोवा में विधानसभा की 40 सीटें हैं, जिनमें से भाजपा को 21 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. कांग्रेस को 11, आम आदमी पार्टी को 1 और अन्य को 7 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY