बैंक आने की ज़रुरत नहीं, घर से भी काम कर सकेंगे SBI कर्मचारी

मुंबई. देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने कर्मचारियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. इससे बैंक के कर्मचारी अपने घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) कर सकते हैं. बैंक का दावा है कि इससे कर्मियों की उत्पादकता कई गुना बढ़ जाएगी.

बैंक के निदेशक मंडल ने हाल में अपने कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम नीति को मंजूरी दी है. इसके जरिये बैंक के कर्मचारी मोबाइल उपकरणों के जरिये घर से काम कर सकते हैं जिससे किसी तात्कालिक जरूरत को पूरा किया जा सके.

बैंक ने बयान में कहा कि वह मोबाइल कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करेगा और उसका सभी उपकरणों पर नियंत्रण रहेगा जिससे मोबाइल उपकरणों पर डेटा और एप्लिकेशंस को सुरक्षित रखा जा सके और उनका प्रबंधन किया जा सके.

बताया जाता है कि बैंक ने यह सुविधा इसलिए दी है कि ताकि वो मोबाइल उपकरणों की मदद से जरूरत पड़ने पर घर से ही काम कर सकें. इससे फायदा ये होगा कि कर्मचारियों को भागकर या जल्दबाजी में ऑफिस नहीं आना होगा.

बैंक ने एक बयान में कहा है कि वह मोबाइल उपकरणों पर डाटा और एप्‍लीकेशन के मैनेजमेंट और सिक्युरिटी के लिए कम्‍यूटिंग टेक्‍नोलॉजी का इस्तेमाल करेगी. तकनीक और सेवाओं के इस्तेमाल पर सावधानीपूर्वक तैयार किए गए एमआईएस और डैशबोर्ड के जरिए नजर रखी जाएगी.

बैंक ने कहा कि वह आगे क्रॉस-सेल, मार्केटिंग, सीआरएम, सोशल मीडिया मैनेजमेंट, सेटलमेंट और रिकंसीलेशन और कम्पलेन मैनेजमेंट एप्‍लीकेशन को भी वर्क फ्रॉम होम सर्विस के जरिये ज्यादा बेहतर बनाया जाएगा.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY