मैच के चौथे दिन ही ऑस्ट्रेलिया से जीती टीम इंडिया, सीरीज़ में की बराबरी

बंगलुरू. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज़ के दूसरे मुकाबले में आज टीम इंडिया के गेंदबाज़ों ने लाजबाव प्रदर्शन दिखाते हुए मेहमान टीम को बंगलूरू टेस्ट मैच के चौथे दिन ही मात दे दी.

आर अश्विन के 6 विकेट और टीम इंडिया के गेंदबाज़ों की लाजवाब गेंदबाज़ी की मदद से टीम इंडिया ने बंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मुकाबले को चौथे दिन ही 75 रनों से जीत दर्ज कर सीरीज़ में 1-1 की बराबरी कर ली.

188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे कंगारू बल्लेबाज़ अश्विन समेत तेज़ गेंदबाज़ों के आगे बुरी तरह से पस्त हो गए. दिन के खेल के दूसरे सेशन में 188 रनों का पीछा करने उतरी मेहमान टीम को सेशन की शुरूआत में इशांत शर्मा ने मैट रेनशॉ (5) के रूप में पहला झटका दिया.

इसके बाद अश्विन ने डेविड वार्नर (17) का बेहद अहम विकेट चटका दिया. वार्नर के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर शॉन मार्श ने साझेदारी की लेकिन उमेश यादव ने आकर इस साझेदारी को तोड़ दिया.

पहले उमेश ने मार्श (9) को एलबीडबल्यू आउट किया और फिर कप्तान स्टीव स्मिथ(28) को आउट कर मैच पूरी तरह से टीम इंडिया के पक्ष में ला दिया.

इसके बाद रही-सही कसर आर अश्विन ने मिचेल मार्श (13) और चाय से ठीक पहले मैथ्यू वेड (0) का विकेट चटकाकर पूरी कर दी. चाय के बाद एक बार फिर भारतीय गेंदबाज़ों ने नकेल कस कर रखी और जल्दी-जल्दी उनके 4 विकेट चटकाकर टीम इंडिया की जीत की इबारत लिख दी.

टीम इंडिया के लिए आर अश्विन ने 6, उमेश यादव ने 2, इशांत शर्मा ने 1, जडेजा ने 1 विकेट चटकाए.

इससे पहले आज 126 रनों की बढ़त को बढ़ाने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत बेहद खास नहीं रही. चौथे दिन के खेल की शुरूआत में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्ये रहाणे मैदान पर उतरे और पारी को आगे बढ़ाया. टीम इंडिया ने आज कल के स्कोर 213 रनों में कुल 61 रन जोड़े.

चौथे दिन के खेल के पहले घन्टे में पिच ने अपना जलवा दिखाना शुरू कर दिया और अपना अर्धशतक पूरा करने के साथ ही अजिंक्ये रहाणे (52 रन) स्टार्क की गेंद पर आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए.

रहाणे के आउट होने की अगली गेंद पर करूण नायर भी पहली गेंद पर क्लीन-बोल्ड हो गए. नायर को फेंकी गई स्टार्क की गेंद इतनी तेज़ थी कि स्टंप्स भी दो भागों में बंट गया.

लगातार दो गेंदों पर दो विकेट गंवाने के बाद टीम इंडिया ने अपना सातवां और आठवां विकेट गंवाने में भी देर नहीं की और चेतेश्वर पुजारा भी हेज़लवुड की गेंद पर 92 रन बनाकर वापस चलते बने. पुजारा अपने शतक से महज़ 8 रनों से चूके.

पुजारा के बाद अश्विन, हेज़लवुड का पांचवा शिकार बने. जबकि उमेश यादव भी 1 रन का मामूली सा योगदान देकर हेज़लवुड के खाते में छठा शिकार बने. अंत में रिद्धीमन साहा ने कुछ हाथ दिखाए और टीम की कुल बढ़त को 188 रनों तक पहुंचाया.

इससे पहले टॉस जीतकर भारतीय टीम की पहली पारी महज़ 189 रनों पर सिमट गई थी जिसमें केएल राहुल ने अहम 90 रनों का योगदान दिया. जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में अहम 276 रन बनाए और भारत के स्कोर से कुल 87 रनों की बढ़त हासिल की थी.

दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्ये रहाणे की अहम पारियों की मदद से टीम इंडिया ने सीरीज़ में अपनी वापसी की और मैच को जीत लिया.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY