ये हुई न बात! व्हाइट हाउस की प्रेस वार्ता से बाहर किए गए NYT, CNN और BBC के पत्रकार

वॉशिंगटन. ट्रंप प्रशासन ने न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी), सीएनएन और बीबीसी के पत्रकारों के व्हाइट हाउस की नियमित प्रेस ब्रीफिंग में शामिल होने पर रोक लगा दी है. इन मीडिया हाउस के पत्रकार अब औपचारिक बुलावे पर ही व्हाइट हाउस के आयोजनों में हिस्सा ले सकेंगे.

इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने एक बार फिर मीडिया पर निशाना साधा. कंज़रवेटिव पॉलिटिकल एक्शन कांग्रेस (सीपीएसी) में दिए अपने संबोधन में उन्होंने जमकर मीडिया की आलोचना की. ट्रंप ने अपुष्ट सूत्रों के हवाले से ख़बर देने के मीडिया के चलन की आलोचना की.

मैरीलैंड में हुए ट्रंप के भाषण के कुछ घंटे बाद ही मीडिया और ट्रंप के रिश्तों में नया टकराव देखने को मिला.

व्हाइट हाउस में ट्रंप के प्रवक्ता शॉन स्पाइसर की प्रेस वार्ता में बीबीसी, द न्यूयॉर्क टाइम्स, और सीएनएन जैसे संस्थानों के पत्रकारों को शामिल नहीं होने दिया गया.

पत्रकारों को प्रेसवार्ता से बाहर करने का कोई कारण नहीं बताया गया. इस पर एसोसिएटेड प्रेस और टाइम मैगज़ीन के पत्रकारों ने भी वार्ता का बहिष्कार कर दिया.

इस निर्णय से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मीडिया के साथ संबंधों में और कड़वाहट आने की आशंका है. इससे पहले ट्रंप पांच प्रमुख अखबारों और न्यूज चैनलों को अमेरिकी लोगों का दुश्मन करार दे चुके हैं. मूल रूप से ब्रिटेन के बीबीसी का नाम इस सूची में नया है.

कंजरवेटिव पोलिटिकल एक्शन कांफ्रेंस के वार्षिक कार्यक्रम में मीडिया के प्रति ट्रंप के नाराजगी जाहिर करने के कुछ घंटों बाद ही व्हाइट हाउस ने कई प्रमुख मीडिया हाउस पर प्रतिबंध लगाय है. इस कार्यक्रम में ट्रंप ने कहा, वह झूठी खबरों के खिलाफ हैं-प्रेस की आजादी के खिलाफ नहीं हैं.

व्हाइट हाउस अमेरिका के राष्ट्रपति का आवास और कार्यालय परिसर है. जिस ऑफ कैमरा ब्रीफिंग में शामिल होने पर प्रतिबंध लगाया गया है वह प्रतिदिन ब्रीफिंग रूम के लॉन में होती है.

व्हाइट हाउस करसपोंडेंट एसोसिएशन ने ट्रंप के प्रवक्ता की प्रेसवार्ता से कुछ पत्रकारों को बाहर करने पर कड़ा ऐतराज किया है. ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के संपादक डीन बेक्वे ने कहा है कि ऐसा अख़बार के इतिहास में पहली बार हुआ है.

वहीं ट्रंप प्रशासन की प्रवक्ता सारा सेंडर्स ने इसे मीडिया पर रोक मानने से इन्कार कर दिया है. उन्होंने कहा, हम हमेशा हर सूचना की जानकारी देने के लिए उपलब्ध रहेंगे. कोई भी हमसे संपर्क करके प्रशासन के निर्णयों की जानकारी ले सकता है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY