23 फरवरी को पता चलेगा मुंबई का किंग कौन, बीएमसी के लिए मतदान जारी

मुंबई. बृहन्न मुंबई कारपोरेशन (बीएमसी) यानी मुंबई नगर निगम की 227 सीटों के लिए मतदान शुरु हो गया है. इसके साथ ही महाराष्ट्र के बाकी 9 नगर निगम और 11 जिला परिषदों के लिए भी मतदान हो रहा है. गुरुवार 23 फरवरी को इन चुनावों के नतीजे आएंगे.

ये चुनाव इस मायने में भी दिलचस्प है कि बीते दो दशक में पहली बार भाजपा और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं. उद्धव ठाकरे के साथ-साथ मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है.

मतदान सुबह साढे सात बजे से शाम साढे पांच बजे तक होगा. बीएमसी की 227 सीटों के लिए 2275 उम्मीदवार मैदान में हैं. बीएमसी के साथ ठाणे, पुणे, नासिक समेत 10 महानगर पालिकाओं के लिए भी मतदान हो रहा है.

पिछले बीएमसी चुनाव (2012) में भाजपा-शिवसेना साथ मिलकर लड़ी थीं और 106 सीटें जीती थीं. इसमें शिवसेना ने 75 और भाजपा ने 31 सीटों पर विजय प्राप्त की थी.

इसी प्रकार 2007 के चुनाव में इस गठबंधन ने 112 सीटें पाई थीं जिनमें शिवसेना के खाते में 84 सीटें और भाजपा को 28 सीटों पर जीत हासिल हुई थी.

वोटिंग के लिए कई कॉर्पारेट फर्मों ने ऑफिस के टाइम में ढील दी है, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग अपना वोट डाल सकें. वोटों की गिनती और नतीजों की घोषणा 23 फरवरी को की जाएगी.

बीएमसी चुनावों में मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), शिवसेना, भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी), नेशनलिस्‍ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस), समाजवादी पार्टी, बसपा व अन्‍य के बीच हो रहा है.

बीएमसी की 227 सीटों के लिए, कुल 2,275 उम्‍मीदवार मैदान में हैं, जिसमें 1,190 पुरुष, 1084 महिलाएं और एक ट्रांसजेंडर शामिल हैं. बीएमसी के चुनावी विभाग द्वारा जारी आखिरी लिस्‍ट के अनुसार, एशिया के सबसे अमीर नगर निकाय में सत्‍ता पाने के लिए 13 राजनैतिक दलों के बीच टक्‍कर हो रही है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY