स्टेशन पर भीड़ है तो बैंक से ले लीजिए रेलवे के जनरल टिकट

नई दिल्ली. रेलवे विभाग रेल यात्रियों के लिए एक नई सौगात लेकर आया है. यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है जिसके तहत रेलवे के जनरल श्रेणी के टिकट अब बैंकों में भी मिलेंगे.

बहुत जल्द बैंकों में यह सुविधा शुरू होने जा रही है. रेलवे बोर्ड ने अगस्त 2016 में इस योजना पर काम शुरू किया था, जो अब अपने अंतिम चरण में है. इस योजना को लेकर भारतीय स्टेट बैंक और रेलवे में बातचीत चल रही है.

रेलवे की मानें तो इस साल अप्रैल तक भारतीय स्टेट बैंक से इस योजना को लेकर करार हो जाएगा. इसके बाद ‘क्रिस’ की मदद से ट्रायल शुरू होगा क्योंकि बैंक व रेलवे की व्यवस्था क्रिस ही संभालती है.

भारतीय रेलवे इस योजना के लिए दो विकल्पों पर विचार कर रहा है. पहले विकल्प के तहत बैंक परिसर में ही ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) के जरिए लोगों को टिकट उपलब्ध कराए जाएं.

दूसरा विकल्प ये है कि बैंक के एटीएम में सुधार कर उसमें रेलवे टिकट का विकल्प जोड़ा जाए. इस योजना से लोगों को काफी सुविधा होगी.

बैंकों से टिकट मिलने की सुविधा के बाद स्टेशनों के जनरल टिकट काउंटर पर भीड़ कम हो जाएगी. यात्रियों को लाइन में लगने के झंझट से भी छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा यात्रियों को ट्रेन छूटने के डर से भी मुक्ति मिलेगी.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY