मध्यप्रदेश शासन का प्लास्टिक पर प्रतिबंध स्वागत योग्य कदम

भोपाल. राष्ट्रीय गौसेवा संघ के राष्ट्रीय संगठन मंत्री दिलीप गुप्ता ने पिछले पखवाड़े में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा पॉलिथीन याने प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबन्ध के आदेश का राष्ट्रीय गौसेवा संघ की और स्वागत किया है.

संगठन मंत्री दिलीप गुप्ता ने बताया कि देश में कई हिस्सो में निर्जलीकरण की स्थिति बनी हुई है, वन, मृदा और पशु संपदा का स्तर गिर रहा है , जिसका मुख्य कारणों मे से एक पॉलीथिन का उपयोग भी रहा है, पॉलिथीन के नष्ट न होने गुण के कारण कई समस्याएं खड़ी हो गई. जिसका सबसे ज्यादा खामियाजा गौ माता को उठाना पड़ रहा था.

देश में लाखों गो माताओ की असमय मौत का मुख्य कारण भी पॉलीथिन ही रहा है, पॉलिथीन के प्रतिबन्ध का आदेश वाक़ई स्वागत और सम्मान करने योग्य है, जिसके चलते गौ माता को अधिक से अधिक लाभ मिलेगा.

राष्ट्रीय संगठन मंत्री दिलीप गुप्ता ने पूरे भारत वर्ष में पॉलिथीन पर प्रतिबन्ध की मांग कुछ समय पूर्व पत्र के माध्यम माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्रसिंह तोमर तथा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान से की थी.

साथ ही आम जनता से अपील की है कि प्लास्टिक थैलियों का उपयोग न करते हुए कपड़े या कागज़ से बने केरी बेग का उपयोग कर भारत को स्वच्छ और गौ माता को स्वस्थ बनाए रखने में सहयोग करें.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY