मैं सीएम प्रत्याशी नहीं, गोवा में वोट डालने के बाद बोले पर्रिकर, पंजाब में भी वोटिंग शुरू

चंडीगढ/ पणजी. गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर शनिवार सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है. वहीं पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए सुबह आठ बजे से मतदान प्रारम्भ हुआ. गोवा में भाजपा और पंजाब में भाजपा-अकाली दल गठबंधन की सरकार है.

दोनों ही राज्यों में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुआ. दोनों जगह शाम 5 बजे तक मतदान होगा. केंद्रीय रक्षामंत्री और गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने सुबह-सुबह ही अपना वोट डाला.

पर्रिकर वोटिंग के लिए पणजी के वोटिंग बूथ पर पहुंचे और लाइन में लगकर मतदान किया. वोटिंग के बाद पर्रिकर ने कहा कि वो हर जगह चुनाव प्रचार करेंगे. उन्होंने साफ कर दिया कि वो मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं हैं.

पंजाब में 1.98 करोड़ मतदाताओं को 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए 1,145 प्रत्याशियों में से चुनाव करना है. वहीं गोवा में 11 लाख मतदाता 250 उम्मीदवारों ने से 40 विधानसभा सदस्यों का चुनाव कर रहे हैं.

मजेदार बात यह है कि दोनों ही राज्यों में भाजपा या भाजपा गठबंधन सत्ता में है और वह फिर जनादेश पाने के लिए अपना पूरा जोर लगा रही है. पंजाब में जहां शिअद-भाजपा गठबंधन लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है वहीं गोवा में भाजपा फिर सत्ता में आने की कोशिश में है.

पंजाब में इस बार मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल (89), कांग्रेस के कैप्टन अमरिन्दर सिंह (74) और सुखबीर सिंह बादल सहित कई बडे दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है. अमरिन्दर पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि यह उनका अंतिम चुनाव होगा.

पंजाब में कांग्रेस अकेली सभी 117 सीटों पर लड़ रही है. जबकि आम आदमी पार्टी 112 सीटों पर तथा उसकी सहयोगी लुधियाना के बैंस भाइयों के नेतृत्व वाली लोक इंसाफ पार्टी ने पांच सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. सत्तारुढ़ गठबंधन में शिअद 94 सीटों पर जबकि भाजपा महज 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

पंजाब में विधानसभा चुनावों के साथ-साथ अमृतसर लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव होगा. सतलुज-यमुना संपर्क नहर पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के विरोध में अमरिन्दर सिंह ने लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था.

गोवा में भाजपा ने 36 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं जबकि चार सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन कर रही है. जबकि कांग्रेस ने 38 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं तथा दो सीटों पर समर्थन दे रही है. आप ने सभी 40 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे, लेकिन एक का नामांकन रद्द हो जाने से अब वह 39 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

पंजाब और गोवा में एक चरण में चार फरवरी को मतदान होने के बाद उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में भी विधानसभा चुनाव होने हैं.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY