जब BJP विधायक ब्रम्हदत्त द्विवेदी जान पर खेल गए थे बहनजी की इज्ज़त बचाने

brahmdatt dwivedi mayavati bahanji making india

अजय बोस की किताब “बहनजी” के पृष्ठ 104 और 105 पर छपा ये अंश गेस्टहाउस में उस दिन घटी घटनाओं का पूरा ब्योरा है.

(1995 की बात है लखनऊ का #गेस्टहाउस_काण्ड )

जब पार्टी के गुंडों ने दलित महिला मायावती को कमरे में बंद करके मारा था और उनके कपड़े फाड़ दिए थे … रेप होने ही वाला था.

तब मायावती को अपनी जान पर खेलकर सपाई गुंडों से अकेले भिड़ने वाले बीजेपी विधायक ब्रम्हदत्त द्विवेदी ही थे… उन पर जानलेवा हमला हुआ फिर भी वो गेस्टहाउस का दरवाजा तोड़कर मायावती जी को सकुशल बचा कर बाहर निकाले थे..

यूपी की राजनीती में इस काण्ड को गेस्टहाउस काण्ड कहा जाता है और ये भारत के राजनीती पर कलंक है .. खुद मायावती ने कई बार कहा है  कि जब मैं मुसीबत में थी तब मेरी ही पार्टी के लोग गुंडों से डरकर भाग गये थे लेकिन ब्रम्हदत्त द्विवेदी भाई ने ही अपनी जान की परवाह किये बिना मेरी जान बचाई थी.

मायावती को दो क‌निष्ठ पुलिस अफसरों ने हिम्‍मत से बचाया, ये ‌थे विजय भूषण, जो हजरतगंज स्टेशन के हाउस अफसर (एसएचओ) थे और सुभाष सिंह बघेल जो एसएचओ (वीआईपी) थे, जिन्होंने कुछ सिपाहियों को साथ ले कर बड़ी मुश्किल से भीड़ को पीछे धकेला.

ये बात मै उन दलित मित्रों को याद दिलाने के लिए लिख रहा हूँ जो कुछ मुस्लिम लोगों के बहकावे में आकर संघ और बीजेपी और हिंदुत्व के बारे में बहुत खराब लिख रहे हैं.

ब्रम्हदत्त द्विवेदी संघ के संघसेवक थे और उन्हें लाठीबाजी आती थी इसलिए वो एक लाठी लेकर कट्टा राइफल लिए हुए गुंडों से भीड़ गये थे. मायावती ने भी उन्हें हमेशा अपना बड़ा भाई माना और कभी उनके खिलाफ अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं किया.

मजे की बात ये कि पूरे यूपी में मायावती बीजेपी का विरोध करती थी लेकिन फर्रुखाबाद में ब्रम्हदत्त जी के लिए प्रचार करती थी और जब सपाई गुंडों ने बाद में उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी तब मायावती उनके घर गयी थी और खूब फूट फूट कर रोई थी और उनकी विधवा जब चुनाव में खड़ी हुई थी तब मायावती ने उनके खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था और लोगों से अपील की थी कि मेरी जान बचाने के लिए दुश्मनी मोल लेकर शहीद होने वाले मेरे भाई की विधवा को वोट दें.

अजय बोस की किताब “बहनजी” के अंश

– ए के राजपूत के सौजन्य से

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY