सम्भोग से समाधि : ना, ना बात ही नहीं उठानी है

Osho sambhog se samadhi

एक बहुत अद्भुत व्‍यक्‍ति हुआ है. उस व्‍यक्‍ति का नाम था नसीरुद्दीन एक दिन सांझ वह अपने घर से बाहर निकलता था मित्रों से मिलने के लिए. तभी द्वार पर एक बचपन का बिछुड़ा मित्र घोड़े से उतरा. बीस बरस बाद वह मित्र उससे मिलने आया था. लेकिन नसीरुद्दीन ने कहा कि तुम ठहरो घड़ी भर मैंने किसी को वचन दिया है. उनसे मिलकर अभी लौटकर आता हूं. दुर्भाग्‍य कि वर्षो बाद तुम आये हो और मुझे घर से अभी जाना पड़ रहा है, लेकिन मैं जल्‍दी ही लौट आऊँगा.

उस मित्र ने कहा, तुम्‍हें छोड़ने का मेरा मन नहीं है, वर्षों बाद हम मिले हैं. उचित होगा कि मैं भी तुम्‍हारे साथ चलूं. रास्‍ते में तुम्‍हें देखूँगा भी, तुमसे बात भी कर लूंगा. लेकिन मेरे सब कपड़े धूल में हो गये हैं. अच्‍छा होगा, यदि तुम्‍हारे पास दूसरे कपड़े हों तो मुझे दे दो. वह फकीर कपड़े की एक जोड़ी जिसे बादशाह ने उसे भेंट की थी —सुंदर कोट था, पगड़ी थी, जूते थे. वह अपने मित्र के लिए निकाल लाया. उसने उसे कभी पहना नहीं था. सोचा था; कभी जरूरत पड़ेगी तो पहनूंगा. फिर वह फकीर था. वे कपड़े बादशाही थे. हिम्‍मत भी उसकी पहनने की नहीं पड़ी थी. मित्र ने जल्‍दी से वे कपड़े पहन लिए.

जब मित्र कपड़े पहन रहा था, तभी नसीरुद्दीन को लगा कि यह तो भूल हो गयी. इतने सुंदर कपड़े पहनकर वह मित्र तो एक सम्राट मालूम पड़ने लगा. और नसीरुद्दीन उसके सामने एक फकीर, एक भिखारी मालूम पड़ने लगा. सोचा रास्‍ते पर लोग मित्र की तरफ ही देखेंगे, जिसके कपड़े अच्‍छे हैं. लोग तो सिर्फ कपड़ों की तरफ देखते है और तो कुछ दिखायी नहीं पड़ता है. जिनके घर ले जाऊँगा वह भी मित्र को ही देखेंगे, क्‍योंकि हमारी आंखे इतनी अंधी है कि सिवाय कपड़ों के और कुछ भी नहीं देखती.

उसके मन में बहुत पीड़ा होने लगी कि यह कपड़े पहनाकर मैंने एक भूल कर ली. लेकिन फिर उसे ख्‍याल आया कि मेरा प्‍यारा मित्र है, वर्षों बाद मिला है. क्‍या अपने कपड़े भी मैं उसको नहीं दे सकता. इतनी नीच इतनी क्षुद्र मेरी वृति है. क्‍या रखा है कपड़ों में. यही सब अपने को समझाता हुआ वह चला, रास्‍ते पर नजरें उसके मित्र के कपड़ों पर अटकी रही. जिसने भी देखा, वहीं गोर से देखने लगा. वह मित्र बड़ा सुंदर मालूम पड़ रहा था. जब भी कोई उसके मित्र को देखता, नसीरुद्दीन के मन में चोट लगती कि कपड़े मेरे है और देखा मित्र जा रहा है.

फिर अपने को समझाता कि कपड़े क्‍या किसी के होते है, मैं तो शरीर तक को अपना नहीं मानता तो कपड़े को अपना क्‍या मानना है, इसमें क्‍या हर्ज हो गया है. समझाता-बुझाता अपने मित्र के घर पहुंचा. भीतर जाकर जैसे ही अन्‍दर गया, परिवार के लोगों की नजरें उसके मित्र के कपड़ों पर अटक गई. फिर उसे चोट लगी, ईर्ष्‍या मालूम हुई कि मेरे ही कपड़े और मैं ही उसके सामने दीन हीन लग रहा हूं. बड़ी भूल हो गई. फिर अपने को समझाया फिर अपने मन को दबाया. घर के लोगों ने पूछा कि ये कौन है, नसीरुद्दीन ने परिचय दिया. कहा, मेरे मित्र है बचपन के बहुत अद्भुत व्‍यक्‍ति है. जमाल इनका नाम है. रह गये कपड़े, सो मेरे है.

घर के लोग बहुत हैरान हुए. मित्र भी हैरान हुआ. नसीरुद्दीन भी कहकर हैरान हुआ. सोचा भी नहीं था कि ये शब्‍द मुहँ से निकल जायेंगे. लेकिन जो दबाया जाता है, वह निकल जाता है. जो दबाओ, वह निकलता है; जो सप्रेम करो, वह प्रकट होगा. इसलिए भूल कर भी गलत चीज न दबाना. अन्‍यथा सारा जीवन गलत चीज की अभिव्‍यक्‍ति बन जाता है.

वह बहुत घबरा गया. सोचा भी नहीं था कि ऐसा मुंह से निकल जाएगा. मित्र भी बहुत हतप्रभ रह गया. घर के लोग भी सोचने लगे. यह क्‍या बात कही. बाहर निकल कर मित्र ने कहा, अब मैं तुम्‍हारे साथ दूसरे घर न जाऊँगा. यह तुमने क्‍या बात कही. नसीरुद्दीन की आंखों में आंसू आ गये. क्षमा मांगने लगा. कहने लगा भूल हो गई. जबान पलट गई. लेकिन जबान कभी नहीं पलटती है. ध्‍यान रखना, जो भी तर दबा हो वह कभी भी जबान से निकल जाता है. जबान पलटती कभी नहीं.

तो वह कहने लगा क्षमा कर दो, अब ऐसी भूल न होगी. कपड़े में क्‍या रखा है. लेकिन कैसे निकल गई ये बात, मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि कपड़े किसके है. लेकिन आदमी वही नहीं कहता, जो सोचता है, कहता कुछ और है सोचता कुछ और है. कहता था मैंने तो कुछ सोचा भी नहीं, कपड़े का तो मुझ ख्‍याल भी नहीं आया. यह बात कैसे निकल गई. जब कि घर से चलने में और घर तक आने में सिवाय कपड़े के उसको कुछ भी ख्‍याल नहीं आया था. आदमी बहुत बेईमान है. जो उसके भीतर ख्‍याल आता है. कभी कहता भी नहीं. और जो बाहर बताता है, वह भीतर बिलकुल नहीं होता है. आदमी सरासर झूठ है.

मित्र ने कहा – मैं चलता हूं तुम्‍हारे साथ लेकिन अब कपड़े की बात न उठाना. नसीरुद्दीन ने कहा, कपड़े तुम्‍हारे ही हो गये. अब मैं वापस पहनूंगा भी नहीं. कपड़े में क्‍या रखा है. कह तो वह रहा था कि कपड़े में क्‍या रखा है, लेकिन दिखाई पड़ रहा था कि कपड़े में ही सब कुछ रखा है. वे कपड़े बहुत सुंदर थे. वे मित्र बहुत अद्भुत मालूम पड़ रहा था. फिर चले रास्‍ते पर. और नसीरुद्दीन फिर अपने को समझाने लगा कि कपड़े दे ही दूँगा मित्र को. लेकिन जितना समझता था, उतना ही मन कहता था कि एक बार भी तो पहने नहीं.

दूसरे घर तक पहुंचे, संभलकर संयम से. संयमी आदमी हमेशा खतरनाक होता हे. क्‍योंकि संयमी का मतलब होता है कि उसने कुछ भीतर दबा रखा है. सच्‍चा आदमी सिर्फ सच्‍चा आदमी होता है. उसके भीतर कुछ भी दबा नहीं रहता है. संयमी आदमी के भीतर हमेशा कुछ दबा होता है. जो ऊपर से दिखाई देता है, ठीक उलटा उसके भीतर  दबा होता है. उसी को दबाने की कोशिश में वह संयमी हो जाता है.

संयमी के भीतर हमेशा बारूद है, जिसमें कभी भी आग लग जाये तो बहुत खतरनाक है. और चौबीस घंटे दबाना पड़ता है उसे, जो दबाया गया है. उसे एक क्षण को भी फुरसत दी, छुट्टी की वह बहार आ जायेगा. इसलिए संयमी आदमी को अवकाश कभी नहीं होता. चौबीस घंटे जब तक जागता है. नींद में बहुत गड़बड़ हो जाती है.

सपने में सब बदल जाता है. और जिसको दबाया है वह नींद में प्रकट होने लगता है. क्‍योंकि नींद में संयम नहीं चलता. इसीलिए संयमी आदमी नींद में डरता है. आपको पता है, संयमी आदमी कहता है क्‍या सोना. इसके अलावा उसका कोई कारण नहीं है. नींद तो परमात्मा का अद्भुत आशीर्वाद है. लेकिन संयमी आदमी नींद से डरता है. क्‍योंकि जो दबाया है, वह नींद में धक्‍के मारता है. सपने बनकर आता है.

भूल का नियम है कि वह हमेशा अतियों पर होती है. एक्‍सट्रीम से बचो तो दूसरे एक्‍सट्रीम पर हो जाती है. भूल घड़ी के पैंडुलम की तरह चलती है. एक कोने से दूसरे कोने पर जाती है. बीच में नहीं रुकती. भोग से जायेगी तो एकदम त्‍याग पर चली जायेगी. एक बेवकूफी से छूटी दूसरी बेवकूफी पर पहुंच जायेगी. जो ज्‍यादा भोजन से बचेगा, वह उपवास करेगा. और उपवास ज्‍यादा भोजन से भी बदतर है. क्‍योंकि ज्‍यादा भोजन भी आदमी दो एक बार कर सकता है. लेकिन उपवास करने वाला आदमी दिन भर मन ही मन भोजन करता है. वह चौबीस घंटे भोजन करता रहता है.

एक भूल से आदमी का मन बचता है तो दूसरी भूल पर चला जाता है. अतियों पर वह डोलता है. एक भूल की थी कि कपड़े मेरे है. अब दूसरी भूल हो गई कि कपड़े उसी के है, तो साफ हो जाता है कि कपड़े उसके बिलकुल नहीं है. और बड़े मजे की बात है कि जोर से हमें वही बात कहनी पड़ती है, जो सच्‍ची नहीं होती है. अगर तुम कहो कि मैं बहुत बहादुर आदमी हूं तो समझ लेना कि तुम पक्‍के नंबर के कायर हो.

अभी हिंदुस्‍तान पर चीन का हमला हुआ. सारे देश में कवि हो गये, जैसे बरसात में मेंढक पैदा हो जाते है. ‘हम सोये हुए शेर है, हमें मत छेड़ों.‘ कभी सोये हुए शेर ने कविता की है कि हमको मत छेड़ों, कभी सोये हुऐ शेर को छेड़ कर देखो तो पता चल जाएगा. कि छेड़ने का क्‍या मतलब होता है. लेकिन हमारा पूरा मुल्‍क कहने ला कि हम सोये हुऐ शेर है. हम ऐसा कर देंगे, वैसा कर देंगे. चीन लाखों मील दबा कर बैठ गया है और हमारे सोये शेर फिर से सो गये है. कविता बंद हो गई है. यह शेर होने का ख्‍याल शेरों को पैदा नहीं होता. वह कायरों को पैदा होता है. शेर-शेर होता है. चिल्‍ला चिल्‍लाकर कहने की उसे जरूरत नहीं होती.
दूसरे घर मित्र को ले गए मिलवाया और कह दिया कपड़े—कपड़े इन्‍हीं के हैं.
कह तो दिया नसीरुद्दीन ने कि कपड़े—कपड़े इन्‍हीं के है. लेकिन सुन कर वह स्‍त्री तो हैरान हुई. मित्र भी हैरान हुआ कि फिर वही बात. बाहर निकल कर उसे मित्र ने कहा कि क्षमा करो, अब मैं लौट जाता हूं. गलती हो गई है कि तुम्‍हारे साथ आया. क्‍या तुम्‍हें कपड़े ही दिखाई पड़ रहे है.

नसीरुद्दीन ने कहा, मैं खुद भी नहीं समझ पाता. आज तक जिंदगी में कपड़े मुझे दिखाई नहीं पड़े. यह पहला ही मौका है. क्‍या हो गया मुझे. मेरे दिमाग में क्‍या गड़बड़ हो गई. पहले एक भूल हो गई थी. अब उससे उलटी भूल हो गई. अब मैं कपड़ों की बात ही नहीं करूंगा. बस एक मित्र के घर और मिलना है फिर घर चल कर आराम से बैठेंगे. और एक मौका मुझे दे दो. नहीं तो जिंदगी भी लिए अपराध मन में रहेगा कि मैंने मित्र के साथ कैसा दुर्व्‍यवहार किया.

मित्र साथ जाने को राज़ी हो गया. सोचा था अब और क्‍या करेगा भूल. बात तो खत्‍म हो ही गई है. दो ही बातें हो सकती थी. और दोनों बातें हो गई है. लेकिन उसे पता न था भूल करने वाले बड़े इनवैटिव होते है. नयी भूल ईजाद कर लेते है. शायद आपको भी पता न हो. वे तीसरे मित्र के घर गये. अब की बार तो नसीरुद्दीन  अपनी छाती को दबाये बैठा है कि कुछ भी हो जाये, लेकिन कपड़ों की बात न निकालूंगा. जितने जोर से किसी चीज को दबाओ, उतने जोर से वह पैदा होनी शुरू होती है.

किसी चीज को दबाना उसे शक्‍ति देने का दूसरा नाम है. दबाओ तो और शक्‍ति मिलती है उसे. जितने जोर से आप दबाते है उस जोर में जो ताकत आपकी लगती है वह उसी में चली जाती है. जिस को आप दबाते हो. ताकत मिल गई उसे. अब वह दबा रहा है और पूरे वक्‍त पा रहा है कि मैं कमजोर पड़ता जा रहा हूं. कपड़े मजबूत होते जा रहे है. कपड़े जैसी फिजूल चीज भी इतनी मजबूत हो सकती है. कि नसीरुद्दीन जैसा ताकतवर आदमी हारे जा रहा है उसके सामने. जो किसी चीज से न हारा था, आज उसे साधारण से कपड़े हराये डालते है. वह अपनी पूरी ताकत लगा रहा है. लेकिन उसे पता नहीं है कि पूरी ताकत हम उसके खिलाफ लगाते है, जिससे हम भयभीत हो जाते है. जिससे हार जाते है, उससे हम कभी नहीं जीत सकते. ताकत से नहीं जीतना है, अभय से जीतना है, ‘फियरलेसनेस’ से जीतना है. बड़े से बड़ा ताकतवर हार जायेगा. अगर भीतर भय हो तो. ध्‍यान रहे हम दूसरे से कभी नहीं हारते, अपने ही भय से हारते है. कम से कम मानसिक जगत में तो यह पक्‍का है कि दूसरा हमें कभी नहीं हरा सकता, हम हमारा भय ही हराता है.

नसीरुद्दीन जितना भयभीत हो रहा है, उतनी ही ताकत लगा रहा है. और वह जितनी ताकत लगा रहा है, उतना भयभीत हुआ जा रहा है. क्‍योंकि कपड़े छूटते ही नहीं. वे मन में बहुत चक्‍कर काट रहे है. तीसरे मकान के भीतर घुसा है. लगता है वह होश में नहीं है. बेहोश है. उसे न दीवालें दिख रही है, न घर के लोग दिखायी पड़ रहे हे. उसे केवल वहीं कोट पगड़ी दिखाई पड़ रही है. मित्र भी खो गया है. बस कपड़े है और वह हे.

हालांकि ऊपर से किसी को पता नहीं चलता है. जिस घर में गया, फिर आँख टिक गयीं उसके मित्र के कपड़ों पर. पूछा गया ये कौन है? लेकिन नसीरुद्दीन जैसे बुखार में है. वह होश में नहीं है. दमन करने वाले लोग हमेशा बुखार में जीते है. कभी स्‍वस्‍थ नहीं होते. सप्रेशन जो है, वह मेंटल फिवर है. दमन जो है. वह मानसिक बुखार है. दबा लिया है और बुखार पकड़ा हुआ है. हाथ पैर कांप रहे है उसके. वह अपने हाथ पैर रोकने की बेकार कोशिश कर रहा है. जितना रोकता है वह उतने कांपते जा रहे है. कौन है यह?

….यह तो अब उसे खुद भी याद नहीं आ रहा है. कौन है यह, शायद कपड़े है, सिर्फ कपड़े. साफ मालूम पड़ रहा है. कि कपड़े है लेकिन यह कहना नहीं है. लगा जैसे बहुत मुश्‍किल में पड़ गया है. उसे याद नहीं आ रहा कि क्‍या कहना है. फिर बहुत मुश्‍किल से कहां मेरे बचपन का मित्र है, नाम है फला. और रह गये कपड़े, सो कपड़े की तो बात ही नहीं करना है. वे किसी के भी हो, उनकी बात नहीं उठानी है. लेकिन बात उठ गई, जिसकी बात न उठानी हो उसी की बात ज्‍यादा उठती है.

– ओशो (सम्भोग से समाधि)

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