ट्रंप ने मैक्सिको को दी सैन्य कार्रवाई की चेतावनी

वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मैक्सिको को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर उसकी सेना ने ड्रग्स तस्करी और बुरे लोगों पर कार्रवाई नहीं की तो वे इस काम के लिए अमेरिका की सेना भेज देंगे.

व्यापार और आव्रजन पर अपने कड़े रुख को अपनाते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक कदम और बढ़ाते हुए मैक्सिको के राष्ट्रपति को मादक पदार्थों की तस्करी और बुरे लोगों पर अंकुश लगाने का सख्त संदेश दिया.

ट्रंप ने कहा कि अगर मैक्सिको की सेना इस मामले में कुछ नहीं करेगी तो अमेरिका अपनी सेना भेजकर इस पर लगाम लगाएगा.

ट्रंप ने अक्तूबर में हुई राष्ट्रपति पद की बहस में मैक्सिको के मादक पदार्थ तस्करों और बुरे लोगों के लिये बैड होम्बर्स (गंदे लोग) मुहावरे का इस्तेमाल किया था और अमेरिका को इनसे छुटकारा दिलाने का संकल्प जताया था.

‘द एसोसिएट प्रेस’ को अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप और मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो के बीच फोन पर हुई बातचीत के कुछ अंश मिले हैं.

हालांकि इसमें इस बात का विस्तार से उल्लेख नहीं है कि ट्रंप गंदे लोग शब्द का इस्तेमाल किन लोगों के लिए कर रहे हैं और ना इनमें उनकी इस टिप्पणी के लहजे और परिप्रेक्ष्य के बारे में स्पष्ट किया है.

बातचीत के ये अंश इस बात का खुलासा करते हैं कि नए राष्ट्रपति ट्रंप की बंद दरवाजों के पीछे कूटनीति किस तरह की है.

ट्रंप की टिप्पणी से यह पता चलता है कि वह दुनिया के नेताओं के साथ भी उसी स्वर में और रूखाई से बातचीत कर रहे हैं जैसा कि उन्होंने अपने चुनाव प्रचार के दौरान अपनी रैलियों में किया था.

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने इस टिप्पणी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. उधर, मैक्सिको की सरकार ने कहा कि यह विवरण सही नहीं था.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY