पहचानिए धन प्राप्ति के संकेतों को

हिंदू धर्म में संकेतों की मान्यता बड़ी प्रचलित है. ये संकेत भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में हमें पहले से ही सूचित कर देते हैं. इन संकेतों का माध्यम सपने भी हो सकते हैं. कुछ
संकेत ऐसे भी होते हैं जो हमें धन लाभ होने के बारे में पहले से ही बता देते हैं. आवश्यकता है
बस उन संकेतों को समझने की.

कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में जो लक्ष्मी (धन) आगमन के बारे में हमें पहले से ही सूचित कर
देते हैं-

1- अगर आपके शरीर के दाहिने भाग में या सीधे हाथ में लगातार खुजली हो तो समझ लेना चाहिए कि आपको धन लाभ होने वाला है. बैंक में पैसे जमा करने जाते समय अगर रास्ते में
गाय आ जाए तो आपके धन संबंधित सभी काम पूरे होते हैं.

2- यदि कोई यह स्वप्न देखे कि उस पर कानूनी मुकदमा चलाया जा रहा है जिसमें वह निर्दोष
छूट गया है तो उसे अतुल धन संपदा की प्राप्ति होती है. यदि कोई सपने में अपने सीने को खुजाता है तो उसे विरासत में संपत्ति मिलती है, यदि आंख खुजाता है तो धन लाभ होता है.

3- कहीं जाते समय यदि रास्ते में कोई सुंदर स्त्री या कन्या दिख जाए तो इसे भी धन
प्राप्ति का संकेत मानना चाहिए. लेन-देन के समय यदि पैसा आपके हाथ से छूट जाए तो समझना चाहिए कि धन लाभ होने वाला है.

4- जो व्यक्ति स्वप्न में मोती, मूंगा, हार, मुकुट आदि देखता है उसके घर में लक्ष्मी स्थाई रूप से निवास करती है. जिसे स्वप्न में कुम्हार घड़ा बनाता हुआ दिखाई देता है उसे बहुत धन लाभ होता है. जो व्यक्ति स्वयं को केश विहीन देखता है उसे अतुल्य धन की प्राप्ति होती है.

5- सोकर उठते ही सुबह-सुबह कोई भिखारी मांगने आ जाए तो समझना चाहिए कि आपके
द्वारा दिया गया पैसा(उधार) बिना मांगे ही मिलने वाला है. इसलिए भिखारी को अपने द्वार से
कभी खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए.

6- यदि कोई सपने में स्वयं को कच्छा पहनकर कपड़े में बटन लगाता देखता है तो उसे धन के साथ मान-सम्मान भी मिलता है. यदि कोई स्वप्न में किसी को चेक लिखकर देता है तो उसे विरासत में धन मिलता है तथा उसके व्यवसाय में भी वृद्धि होती है.

7- अगर आप धन संबंधित काम के लिए कहीं जाने के लिए कपड़े पहन रह हैं और उसी समय
आपकी जेब से पैसे गिरें तो यह आपके लिए धन प्राप्ति का संकेत है.

8- यदि कोई स्वप्न में दियासलाई जलाता है तो उसे अनपेक्षित रूप से धन की प्राप्ति होती है. सपने में अगर किसी को धन उधार देते हैं तो अत्यधिक धन की प्राप्ति होती है.

9- कहीं जाते समय नेवले द्वारा रास्ता काटना या नेवले का दिखना शुभ संकेत होता है. नेवला दिखना धन लाभ का संकेत होता है. आप सोकर उठे हों और उसी समय नेवला आपको दिख जाए तो गुप्त धन मिलने की संभावना रहती है.

10- स्वप्न में यदि गर्दन में मोच आ जाए तो भी अर्थ लाभ होता है. यदि पका हुआ संतरा देंखे तो उसे शीघ्र ही अतुल धन-संपत्ति प्राप्त होती है. जो खेत में पके हुए गेहूं देखता है वह शीघ्र ही धनवान बन जाता है.

– पंडित आनंद स्वरूप तिवारी

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY