आज का दिन आम लोगों के शासक बनने का दिन, शपथ लेने के बाद बोले ट्रंप

वॉशिंगटन. राष्‍ट्रपति पद की शपथ लेने के साथ ही डोनाल्‍ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपरी बन गए हैं. अमेरिका के मुख्‍य न्‍यायाधीश ने उन्‍हें शपथ दिलाई. राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन को पराजित किया था.

ट्रंप से पहले माइक पेंस ने उपराष्‍ट्रपति पद की शपथ ली. इस तरह अमेरिका में ट्रंप युग की शुरुआत हो गई. ट्रंप (70) ने नेशनल मॉल में सर्द मौसम के बीच करीब आठ लाख लोगों के समक्ष शपथ ली.

उन्होंने अब्राहम लिंकन की बाइबल पर हाथ रखकर पद की शपथ ली और इसके साथ ही वह उस कुर्सी पर आसीन हो गए जो दुनिया में सबसे शक्तिशाली कही जाती है. ट्रंप ने कहा, हम अधिकारों को वाशिंगटन डीसी से हस्तांतरित कर आप लोगों को वापस दे रहे हैं.

उन्‍होंने कहा, ’20 जनवरी, 2017 को आम लोगों के इस देश का शासक बनने के दिन के तौर पर याद किया जाएगा.’ ट्रंप ने कहा कि उनका राष्ट्रपति के रूप में कार्यकाल ‘आने वाले कई सालों के लिए’ अमेरिका, दुनिया की दिशा तय करेगा.

शपथ से पहले ट्रंप ने व्हाइट हाउस में बराक ओबामा से मुलाकात की. ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ने व्हाइट हाउस में ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का अभिवादन किया.

चुनावी प्रचार अभियान के समय की कड़वाहट को भुलाते हुए हिलेरी क्लिंटन डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण में शामिल हुईं और उनके पति एवं पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन भी मौजूद थे.

ट्रंप के शपथग्रहण से पहले हिलेरी क्लिंटन ने कहा, मैं यहां लोकतंत्र एवं इसके स्थायी मूल्यों का सम्मान करने के लिए आई हूं. मैं अपने देश और इसके भविष्य में विश्वास करना कभी नहीं छोडू़ंगी.

ट्रंप ने ओबामा का स्थान लिया है जो 2009 में राष्ट्रपति बने थे और अपने दो कार्यकाल पूरे किए हैं. अमेरिका में 1789 में जॉर्ज वाशिंगटन के पहले राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के बाद से यह राष्ट्रपति पद का 58वां शपथ ग्रहण समारोह था.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY