अमेज़न ने किया तिरंगे का अपमान, सुषमा की चेतावनी के बाद हटाए उत्पाद

नई दिल्ली. ऑन लाइन उत्पाद बेचने वाली कंपनी अमेज़न ने फिर एक बार भारतीय अस्मिता का अपमान किया है. अमेज़न कनाडा की वेबसाइट पर भारत का झंडा लगा डोरमैट बेच रही थी.

इस पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया कि अमेज़न तिरंगे के अपमान वाली सामग्री तुरंत वेबसाइट से हटाए और बिना शर्त माफी मांगे.

विदेश मंत्री की चेतावनी के बाद वेबसाइट से इस प्रोडक्ट को हटाया गया हालांकि अमेज़न की ओर से अभी तक मामले को लेकर माफी नहीं मांगी गई है.

सुषमा स्वराज ने इस मामले को गंभारती से लिया है और इस मामले को उच्चतम स्तर पर उठाने की बात कही है. उन्होंने कहा था कि अमेज़न अपनी इस गलती के लिए यदि बिना शर्त माफी नहीं मांगती है तो उसके अधिकारियों को भारत का वीजा नहीं दिया जाएगा.

विदेश मंत्री ने इस बारे में कई ट्वीट किए. मंत्री ने कनाडा स्थित भारतीय उच्चायोग से कहा कि वह भी इस मुद्दे को आमेजन के साथ उठाए. सुषमा ने ट्वीट कर कहा, ‘कनाडा में भारतीय उच्चायोग : यह स्वीकार्य नहीं है. कृपया इसे आमेजन के साथ सर्वोच्च स्तर पर उठाएं.’

उन्होंने लिखा, ‘अमेज़न को बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए. हमारे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने वाले सभी उत्पादों को वह तुरंत वापस लें.’ उन्होने ट्वीट किया, ‘यदि ऐसा नहीं होता है तो हम अमेज़न के किसी अधिकारी को भारत का वीजा नहीं देंगे. हम पहले जारी वीजा भी वापस ले लेंगे.’

अपनी बेवसाइट के माध्‍यम से भारतीय ध्वज वाले डोरमैट बेच रही अमेजन ने इसकी कीमत करीब 36 डॉलर यानि भारतीय रूपये में करीब 2450 रुपये रखी थी.

अमेज़न इससे पहले हिन्‍दू देवी-देवताओं के फोटो वाले डोरमैट बेचकर सोशल मीडिया पर घिर चुकी है. यूजर्स ने तब बाकायदा वेबसाइट का स्‍क्रीनशॉट लगाकर साइट का बॉयकॉट करने की मांग की थी. जिसके बाद अमेज़न ने आपत्तिजनक उत्‍पाद वेबसाइट से हटा लिए थे.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY