पहाड़ों पर बर्फ़बारी, दिल्ली में बारिश, मैदानी इलाकों में अब आएगी कड़कड़ाती ठंड

नई दिल्ली. देश के पहाड़ी इलाकों, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फ़बारी के साथ बारिश का दौर जारी है. वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बदलते हुए मौसम के साथ बारिश हो रही है. इसके चलते देश के मैदानी इलाकों में कडाके की ठंड पड़ने की उम्मीद है.

जम्मू-कश्मीर में हुई बर्फ़बारी के बाद हिमाचल प्रदेश के तमाम इलाकों में भी मौसम ने करवट ले ली है. यहां पर जनजातीय इलाकों में जोरदार बर्फबारी हुई है. लाहौल स्पीति और किन्नौर के ज्यादातर इलाकों में पिछले 24 घंटे से घने बादलों के बीच भारी बर्फबारी की खबर है.

रोहतांग पास, सोलंग नाला, गुलाबा और मनाली में पिछले 24 घंटे में भारी बर्फबारी हुई है. शिमला और आसपास के इलाकों में मौसम बदला हुआ है यहां पर बारिश के साथ-साथ ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है.

वहीं दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में रुक रुक कर बारिश हो रही है. बारिश का यह सिलसिला पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक बना हुआ है. दिल्ली में शनिवार की सुबह कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई.

दिल्ली एनसीआर के आसपास के इलाकों की बात करें तो गुडगांव, गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, मेरठ, बागपत और बड़ौत में बारिश रिकॉर्ड की गई है.

मौसम विभाग का कहना है दिल्ली-एनसीआर के तमाम इलाकों में बारिश का यह सिलसिला 8 तारीख कि सुबह तक जारी रह सकता है. यानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे तक बादलों की आवाजाही के बीच रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है.

मौसम चक्र की वजह से कश्मीर घाटी के तमाम इलाकों के साथ-साथ पीर पंजाल की पर्वतमाला के ज्यादातर इलाकों में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला बना हुआ है.

मौसम विभाग के मुताबिक, देश के पहाड़ी इलाकों में इन दिनों जबर्दस्त बर्फबारी और बारिश का आलम है. कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को जमकर बर्फबारी हुई. कई इलाकों मे बारिश भी हुई. लगातार हो रही बर्फबारी से वादी के अधिकांश इलाकों का एक दूसरे से संपर्क टूट गया है.

वहीं मुख्य सड़कों से बर्फ न हटाने के चलते ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ श्रीनगर के कई इलाके भी एक दूसरे से कटे रहे. वादी में लगातार हो रही बर्फबारी से हिमस्खलन की आशंका पैदा हो गई है. मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान भी वादी में बर्फबारी की संभावना जताई है.

उत्तराखंड में केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री ने बर्फ की चादर ओढ़ ली. कुमाऊं के पिथौरागढ़ जिले की ऊंची पहाड़ियों पर भी बर्फबारी की खबर है. अगले 36 घंटे में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में भारी बर्फबारी की संभावना है.

मौसम विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जम्मू के साथ-साथ कारगिल और लेह में भी देखा जा रहा है. ऐसा अनुमान है बारिश और बर्फबारी का यह दौर जम्मू-कश्मीर के तमाम इलाकों में 8 जनवरी तक बना रहेगा.

उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में मौसम बदल चुका है. यहां पर ऊंचाई वाले इलाकों में जोरदार बर्फबारी हो रही है तो वहीं निचले इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में बदले हुए मौसम का मिजाज अगले 24 घंटे तक रहेगा. उसके बाद मौसम साफ हो जाएगा.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY