नोएडा में खुलेगी पेटीएम की पहली ब्रांच, पेमेंट बैंक के रूप में मिली RBI की मंजूरी

मुंबई. पेमेंट बैंक के रूप में पेटीएम की पहली ब्रांच नोएडा में खुलने जा रही है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम को इस बाबद मंजूरी दे दी है. पेटीएम पेमेंट बैंक की पहली ब्रांच फरवरी में नोएडा में खुलेगी.

पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी कि पेटीएम को पेमेंट बैंक बनने की मंजूरी मिल गई है. शर्मा ने स्पष्ट किया है कि यह पेमेंट बैंक पूरी तरह से भारतीय बैंक के रूप में कार्य करेगा.

विजय शेखर शर्मा ने कहा, ‘रिजर्व बैंक ने औपचारिक रूप से पेटीएम भुगतान बैंक शुरू करने की मंजूरी दे दी. हम इसे आपने सामने लाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते.’

नोएडा के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों की ओर रुख करेगा. इसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक को नार्थ-ईस्ट की ओर लेकर जाएंगे.

शर्मा ने यह भी कहा कि पेटीएम भुगतान बैंक में हमारा लक्ष्य बैंकिंग उद्योग में नया कारोबारी मॉडल बनाना, बैंकिंग सुविधा से वंचित या कम बैंकिंग सुविधाओं वाले भारतीय को वित्तीय सेवाओं के दायरे में लाना है.

इसमें जमा राशि पर ग्राहकों को ब्याज उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही ग्राहकों को उसी प्रकार से क्रेडिट, डेबिट कार्ड, चेक बुक, डिमांड ड्रॉफ्ट उपलब्ध कराया जाएगा, जैसा अन्य बैंकों की ओर से कराया जा रहा है.

पेमेंट बैंक के माध्यम से लोगों को लाइफ इंश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस सहित अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी. पेटीएम पेमेंट बैंक में विजय शेखर शर्मा का 51 फीसदी हिस्सा होगा.

पेटीएम ने कहा है कि कंपनी का मकसद हर भारतीय को बैंक की सहूलियत देना और टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के दम पर बैंकिंग की दुनिया में अपनी पैठ बनाना है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY