जब कोई ‘बर्ड फ्लू’ को लेकर डराएं तब पी लेना ग्रीन टी, चबा लेना अदरक, लहसुन

Bird_Flu making india home remedies

देहरादून में हमारे एक वरिष्ठ ‘तेलुगु’ साथी थे. हिंदी ‘कुंचम कुंचम’ आती थी. एक बार किसी बीमार की मिजाजपुर्सी के लिए हस्पताल गये. अब उन्हें समझ नहीं आया कि ‘भाभी जी’ को दिलासा किन शब्दों का प्रयोग करते हुए दिया जाए!!! जब उन्हें कुछ नहीं सूझा तो बोले ‘भाभी जी डरो नक्को, मरेगा नहीं’

तो भाइयों और बहनों ‘डरो नक्को’ ‘मरोगे नहीं’. बर्ड फ्लू का ‘वायरस’ एक पक्षी से दूसरे पक्षी में तो तेज़ी से फैलता है मगर पक्षी से आदमी में और फिर आदमी से आदमी में इतनी तेजी से नहीं फैलता.

वायरस है तो दवाई भी कुछ नहीं है. बस ‘सेकंडरी इन्फेक्शन’ ना हो इसका ध्यान रखना है. बर्ड फ्लू से प्रभावित होने पर बुखार 100-101 डिग्री तक हो सकता है. बेचैनी सी होगी. खांसी आएगी मगर बलगम नहीं आएगा. गले में खराश होगी. मांसपेशियों में दर्द होगा. उल्टी भी हो सकती है. दस्त भी लग सकते हैं. सिर में दर्द तो होगा ही. जोड़ों में भी दर्द हो सकता है. सुस्ती छाई रहेगी. नींद उड़ जायेगी. नींद तो वैसे भी फेसबुक और व्हाट्सएप्प ने उड़ा ही रखी है और हाँ अपने पास रुमाल जरूर रखना या फिर टिश्यू पेपर. नाक भी तो पोंछनी पड़ेगी ना. आँखों में कंजंक्टिवाइटिस भी हो सकता है. इतना सब कुछ होगा मगर डरना नक्को, मरेगा नहीं. बस कुछ देशी टोटके करते रहना.

1. हल्दी एंटीमाइक्रोबियल होती है. दो चम्मच शहद में एक चम्मच हल्दी मिलाकर रोज चाटना. कृपा आने लगेगी.
2. अदरक का जूस निकाल कर पीना या फिर अदरक और लहसुन को कच्चा ही चबा जाना. फिर ये बर्ड फ्लू के वायरस को कच्चा चबा जायेंगे.
3. जब जब ये न्यूज चैनल वाले ‘बर्ड फ्लू’ को लेकर डराएं तब तब ग्रीन टी पीना. डर भाग जायेगा और बर्ड फ्लू भी. ग्रीन टी में भरपुर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह एंटीवायरल भी होती है.
4. नाक बह रही हो तो भाप लेना. पानी में थोड़ा यूकेलिप्टस का तेल डाल सको तो बेहतर होगा.
5. मौसमी, संतरा, किन्नो और नींबू खूब खाना. आजकल वैसे भी सस्ते हो गए हैं. विटामिन सी भरपूर मिलेगा तो शरीर को वायरस से लड़ने की ताकत मिलेगी.
6. पानी खूब पीना, जितना ज्यादा पानी पिओगे, नाक से उतना ही कम पानी निकलेगा. वरना पोंछते रहना बैठे बैठे.
और हाँ हाथ मिलाना छोड़ दो. कुछ नहीं रखा हाथ मिलाने में. दिल मिलाओ अगर मिला सको तो.
और अंत में इतना ही कहूँगा डरो मत मरेगा नहीं.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY