बगदाद के शिया बहुल इलाके में ISIS का कार बम धमाका, 36 की मौत

बगदाद. इराक के बगदाद में सोमवार को हुए कार बम विस्फोट में 36 लोगों की मौत हो गई, जबकि 61 अन्य घायल हो गए हैं. कुख्यात बर्बर आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

इराक के आंतरिक मंत्रालय के सूत्र ने बताया कि कार बम विस्फोट सद्र शहर के शिया बहुल इलाके में हुआ. विस्फोट के कारण आसपास की कुछ दुकानें व कई स्टाल नष्ट हो गए और कुछ वाहनों में आग लग गई.

पुलिस ने बताया कि फल एवं सब्जी बाजार में यह बम हमला हुआ जहां बड़ी संख्या में दिहाड़ी मजदूर मौजूद थे. इस धमाके में 52 अन्य घायल भी हुए.

ओलांद के साथ संवाददाता सम्मेलन में प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने बताया कि बम हमलावर ने एक ऐसा व्यक्ति होने का बहाना बनाया जिसे दिहाड़ी मजदूरों की जरूरत है. जब मजदूर उसके पास इकट्ठा हो गए तब उसने विस्फोट कर अपना उड़ा दिया.

आईएस ने अपने इस्तेमाल में आने वाली एक वेबसाइट पर एक बयान जारी कर इस हमले की जिम्मेदारी ली है. यह पिछले तीन दिन में बगदाद या इसके आसपास आईएस का तीसरा हमला है.

इससे यह पता चला है कि पिछले सालभर में मोसुल समेत देश के विभिन्न भागों में आईएस को भले ही मात खानी पड़ी हो, लेकिन उसका खतरा बना हुआ है.

सोमवार का हमला राजधानी के पूर्वोत्तर भाग में शिया बहुल सद्र सिटी में हुआ. इस इलाके को बार बार निशाना बनाया जा चुका है.

मुकतदा अल-सद्र के प्रति आस्थावान शिया मिलिशिया को एंबुलेंस आने से पहले शव को अपने ट्रकों पर चढाते देखा गया. फुटपाथ पर कई शव फलों, सब्जियों आदि के साथ जहां तहां बिखरे मिले.

यह घटना फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के बगदाद पहुंचने के कुछ ही देर बाद हुई. ओलांद यहां इराकी अधिकारियों के साथ बैठक के सिलसिले में पहुंचे हैं. ओलांद इराक में तैनात फ्रांसीसी सुरक्षा बलों से भी मुलाकात करेंगे.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY