गेमिंग वर्ल्ड : युद्ध की सिहरन महसूस करवाता वॉर गेम ‘स्निपर एलिट’

0
34

गेमिंग का अपना एक संसार है मित्रों. सुपर मारियो और प्रिंस से शुरू हुआ ये सफर अब थ्रीडी इंटेलीजेंट गेमिंग तक आ पहुंचा है.

आज गेम डिजाइन किये जा रहे हैं. गेम बेस्ड फिल्मे बनाई जा रही है. कंप्यूटर गेम्स की लोकप्रियता चरम पर है.

कुछ गेम ऐसे होते हैं जिनके लिए आपको विशेषज्ञ होना पड़ता है. गेमिंग में ‘वॉर सीरीज़’ बहुत लोकप्रिय है, ख़ास तौर से ऐसे गेम जो द्वितीय विश्व युद्ध की पृष्ठभूमि पर बने हो. और यदि उसमे हिटलर की सेना से मुठभेड़ हो तो क्या कहने.

सारे ही वॉर गेम्स स्टोरी बेस्ड होते हैं. मैं भी गेमिंग में और ख़ास तौर से वॉर गेम्स में खासी दिलचस्पी रखता हूँ.

मुझे भी शहर के गेम पार्लर रिव्यू करने के लिए आमन्त्रित करते हैं तो इस बहाने खेलने का मौका भी मिलता है और नई तकनीक की जानकारी मिलती रहती है.

ये वॉर गेम ‘स्निपर एलिट’ बहुत जबर्दस्त गेम है. मैंने इसके तीन वर्जन खेले हैं वो भी हारडेस्ट लेवल पर.

स्निपर एलिट एक ऐसे स्निपर शूटर की कहानी है जिसे नाज़ी शिविरों को ध्वस्त करने के लिए भेजा जाता है.

ये शूटर छुपकर मारता है. अपनी टेलिस्कोपिक गन से दुश्मन को सुला देता है. यदि दुश्मन के इलाके में आप स्निपर शूटर की जद में आ गए तो वो सीधा आपका ‘हेडशॉट’ ले लेगा.

बहुत रोचक और कठिन गेम है. गेम की इंटेलिजेंसी देखिये कि यदि आप नज़र आ जाने के बाद दुश्मन के खेमे से भागकर पास के जंगल में जा छुपे हैं तो वहां भी सैनिक आपको आकर मार देंगे.

बेहतरीन ग्राफ़िक्स इस गेम की जान है. इसके अन्य वर्जन एक्स बॉक्स पर उपलब्ध है. इस पूरे गेम का ऐसा फीचर है जो इसकी जान है.

जब हमारा शूटर अपनी सांसों पर नियंत्रण कर ठंडे दिमाग से लक्ष्य पर निशाना साधता है तो ‘कंप्यूटर’ इसे मास्टर शॉट मानता है. इस शॉट से शत्रु का बचना असंभव है.

इस शॉट को विशेष तकनीक से दिखाया जाता है. बन्दूक से छूटी गोली अपने लक्ष्य तक कैसे पहुंची और सैनिक के शरीर को कहां से भेदती हुई निकली ये भी दिखाया जाता है.

असली युद्ध की परिस्थितियों में इस गेम को रचा गया है. गेमिंग की पराकाष्ठा उस दिन होगी जब आप खुद को गेम में पाएंगे. स्निपर एलिट युद्ध की सिहरन को महसूस करवा देता है.

इसका वीडियो भी देखें, आनंद आ जाएगा.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY