प्रधानमंत्री की घोषणा से खुलेगी ‘स्वच्छ और ऊंची’ जीडीपी की राह : जेटली

नई दिल्ली. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिन उपायों की घोषणा की हैं उनसे आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी और ‘स्वच्छ तथा ऊंची जीडीपी’ का मार्ग प्रशस्त होगा.

ट्विटर के जरिये जेटली ने कहा, ‘प्रधानमंत्री की घोषणाओं से साफ सुथरी तथा उंची जीडीपी का मार्ग प्रशस्त होगा. प्रधानमंत्री की घोषणा से आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी.’

विभिन्न क्षेत्रों के लिये की गयी राहत की घोषणाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कृषि, एमएसएमई तथा आवास क्षेत्र को गति मिलेगी.

फरवरी में आम बजट पेश करने वाले वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार राजनीतिक चंदे को साफ-सुथरा बनाने के लिये प्रतिबद्ध है.

बुजुर्गों को दस साल के लिये 7.5 लाख रुपये तक की मियादी जमा पर आठ प्रतिशत ब्याज की घोषणा पर जेटली ने कहा, ‘‘यह बड़ी खबर है.”

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में रबी फसल के लिये किसानों के फसली ऋण पर दो माह का ब्याज सरकार द्वारा दिये जाने की घोषणा की.

उन्होंने नाबार्ड का वित्तपोषण कोष भी 21,000 से बढ़ाकर 41,000 करोड़ रुपये करने की घोषणा की. ग्रामीण क्षेत्रों में दो लाख रुपये तक के आवास ऋण पर तीन प्रतिशत की ब्याज छूट दी जायेगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि शहरी क्षेत्रों में नौ लाख रुपये तक के आवास रिण पर चार प्रतिशत की ब्याज सहायता तथा 12 लाख रुपये के आवास ऋण पर तीन प्रतिशत ब्याज सहायता दी जायेगी.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY