‘मेरे प्यारे देशवासियों…’ सुन आज शाम फिर कांपेगा काले धनपतियों का कलेजा

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार शाम साढ़े सात बजे राष्ट्र के नाम संबोधन देंगे, जिसमें उम्मीद की जा रही है कि वे कुछ बड़े ऐलान कर सकते हैं. इनमें भ्रष्टाचार और काले धन खिलाफ लड़ाई में आगे के कदमों की घोषणा की जा सकती है. प्रधानमंत्री विमुद्रीकरण को इस लड़ाई का सिर्फ पहला कदम बता चुके हैं.

ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आज के संबोधन के बाद बेनामी संपत्ति रखने वाले लोगों की शामत भी आ सकती है. इस महीने की ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री ने इस तरफ संकेत भी किया था.

यह राष्ट्र के नाम उनका दूसरा संबोधन होगा. इससे पहले आठ नवंबर को अपने पहले संबोधन में उन्होंने 500 और 1000 के पुराने नोटों का प्रचलन बंद करने की घोषणा की थी.

नोटबंदी के 50 दिन 28 दिसंबर को पूरे हो गए. नोटबंदी के 50 दिन पूरे होने के मौके पर पीएम देश की जनता को धन्यवाद देंगे, जिन्होंने कठिनाई के बावजूद संयम बनाए रखा.

माना जा रहा है कि पीएम इस संबोधन के दौरान चलन से बाहर हो चुके नोटों को जमा कराने के 50 दिन पूरे के होने के बाद आगे का खाका पेश करेंगे. साथ ही इन 50 दिनों में सरकार ने क्या-क्या कदम उठाए उनका ब्यौरा भी दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री अपने संबोधन में नोटबंदी के बाद के रोडमैप के बारे में बोल सकते हैं. वह नोटबंदी के बाद से एक बड़ी समस्या बने रहे नकदी के प्रवाह को सुगम बनाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर भी खासतौर पर बोल सकते हैं.

प्रधानमंत्री अपने दूसरे संबोधन में आठ नवंबर को हुई नोटबंदी की घोषणा के बाद अर्थव्यवस्था के सामने पेश आई समस्याओं से निपटने के कदमों पर भी बोल सकते हैं. इसके अलावा कई कल्‍याणकारी योजनाओं की भी घोषणा कर सकते हैं.

पीएम नोटबंदी से हुई आम जनता को परेशानी के मरहम के तौर पर कुछ बड़े ऐलान कर सकते हैं. इनमें किसानों के लिए कर्ज माफी जैसा विकल्प भी शामिल है.

इस संबोधन में काले धन के खिलाफ लड़ाई और नोटबंदी से जुड़ी कुछ नई घोषणाएं कर सकते हैं. जनधन खातों को लेकर भी महत्वपूर्ण ऐलान संभव है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY