ट्रम्प का आरोप, सत्ता हस्तांतरण के काम में रोड़े अटका रहे हैं ओबामा

वॉशिंगटन. अगले महीने की 20 तारीख को अमेरिका के राष्ट्रपति बनने जा रहे डॉनल्ड ट्रम्प ने आरोप लगाया है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा सत्ता हस्तांतरण के काम में रोड़े अटका रहे हैं. ट्रम्प की ट्रांज़िशन टीम ओबामा प्रशासन से सत्ता संभालने के तौर तरीकों पर विचार कर रही है.

हालांकि ट्रम्प ने अपने आरोपों का विस्तार से खुलासा नहीं किया लेकिन माना जा रहा है कि ओबामा प्रशासन ने इस महीने अचानक अमेरिकी विदेश नीति में बदलाव कर ट्रम्प के लिए मुसीबत खड़ी करने की कोशिश की है.

ट्रम्प के आरोप की पुष्टि ओबामा के हालिया फैसले से हो जाती है जिसमें ओबामा ने 35 रूसी राजनयिकों देश से निकल जाने का आदेश दिया है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और डॉनल्ड ट्रम्प की मित्रता के चलते ओबामा के इस कदम को रूस के साथ तनाव बढ़ा कर ट्रम्प के लिए मुसीबत खड़ी करना माना जा रहा है.

इसके पहले भी ओबामा प्रशासन अमेरिका की विदेश नीति के विपरीत काम कर चुका है. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इजरायल के निंदा प्रस्ताव पर अमेरिका ने गैर हाजिर रह कर प्रस्ताव को पारित होने दिया. पहली बार अमेरिका ने अपने पुराने साथी इजरायल का अंतरराष्ट्रीय मंच पर साथ नहीं दिया.

इस पर भी ट्रम्प ने आपत्ति जताते हुए ट्वीट किया था कि, ‘हम इजरायल को ऐसी पूर्ण उपेक्षा और अपमान का शिकार बने रहने नहीं दे सकते. उन्हें अमेरिका में एक बड़ा दोस्त मिला हुआ था लेकिन अब नहीं. तुम मजबूत रहो इजरायल, 20 जनवरी जल्दी ही आ रहा है.’

ट्रम्प ने सुरक्षा परिषद द्वारा इजरायल के खिलाफ प्रस्ताव पारित किए जाने को लेकर यह आलोचना की थी. उन्होंने कहा, ‘यदि संयुक्त राष्ट्र अपनी क्षमताओं का पूर्ण इस्तेमाल करता है तो यह बहुत अच्छा है. यदि यह ऐसा नहीं करता तो यह समय और धन की बर्बादी है.’

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY