दिल्ली के नए उप राज्यपाल के लिए अनिल बैजल के नाम को मंजूरी

नई दिल्ली. पूर्व IAS अधिकारी अनिल बैजल दिल्ली के नए उप राज्यपाल बनाए गए हैं. राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने उप राज्यपाल के रूप में बैजल के नाम को मंजूरी दे दी है.

दिल्ली के नए उप राज्यपाल के लिए अनिल बैजल का नाम सबसे आगे चल ही रहा था, तभी अचानक बुधवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा ट्वीट कर बैजल को बधाई दिए जाने के बाद उनकी नियुक्ति की पुष्टि हो गई.

उल्लेखनीय है कि दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल नजीब जंग ने 22 दिसंबर को केंद्र सरकार को अपना इस्‍तीफा सौंप दिया था. पूर्व आईएएस अधिकारी नजीब जंग ने जुलाई, 2013 में उप राज्यपाल का पदभार संभाला था.

वाजपेयी सरकार में होम सेक्रटरी रहने के अलावा वह दिल्ली में डीडीए (दिल्ली विकास प्राधिकरण) के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. माना जाता है कि उनके कार्यकाल के दौरान डीडीए और ज्यादा पब्लिक फ्रेंडली और पारदर्शी बनी थी.

बैजल इंडियन एयरलाइंस में सीएमडी, सूचना प्रसारण मंत्रालय में अडिशनल सेक्रटरी और सिविल एविएशन मंत्रालय में जॉइंट सेक्रटरी भी रह चुके हैं.

उन्होंने 1969 में यूटी कैडर से आईएएस के रूप में सर्विस शुरू की थी. उन्हें शहरी इलाकों में इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधारने के लिए जवाहर लाल नेहरू रिन्यूअल मिशन का अगुआ भी माना जाता है.

अपने 37 साल के करियर में बैजल प्रसार भारती के सीईओ, गोवा के डिवेलपमेंट कमिश्नर और नेपाल में भारत के सहयोग कार्यक्रम के काउंसलर जैसे कई अहम पदों पर रहे.

वह भारती कारपोरेशन के चीफ ऐग्जिक्युटिव भी रह चुके हैं. उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय और ईस्ट एंगिला यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY