मदर हाउस आने वाले विदेशी थे आतंकी मूसा का निशाना, NIA की पूछताछ में खुलासा

कोलकाता. ISIS (इस्लामिक स्टेट) के जिस संदिग्ध आतंकी को NIA (नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी) ने गिरफ्तार किया, वह कोलकाता के मदर हाउस में धमाका कर विदेशियों को निशाना बनाना चाहता था.

गिरफ्तारी के बाद नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी की पूछताछ में संदिग्ध ISIS आत‍ंकी मोहम्मद मशीरुद्दीन उर्फ मूसा ने यह खुलासा किया है कि वह मदर हाउस के दर्शन के लिए विदेश से आने वाले पर्यटकों को शिकार बनाना चाहता था.

गिरफ्तार मूसा से पूछताछ में हुए इस खुलासे का एनआइए की तरफ से अदालत में पेश चार्जशीट में उल्लेख किया गया है. चार्जशीट में कहा गया है कि मूसा महानगर में रह कर यह साजिश रचा था. इसे अंजाम देने की फिराक में था.

यही नहीं बंग्लादेश में एक कैफे में हुए विस्फोट में भी उसका हाथ था. चार्जशीट के मुताबिक मूसा स्मार्टफोन में इंटरनेट के जरिये बांग्लादेश व सीरिया में आइएसआइएस के एजेंट से लगातार संपर्क में रहता था.

इधर, खुलासे के बाद से ही महानगर में मदर हाउस की सुरक्षा पहले की तुलना में काफी बढ़ा दी गयी है. वहां प्रवेश करनेवाले लोगों की दोहरे स्तर पर तलाशी ली जा रही है.

हालांकि इस मामले में कोलकाता पुलिस के वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी का कहना है कि क्रिसमस के कारण वहां की सुरक्षा बढ़ायी गयी है.

मूसा की गिरफ्तारी की खबर पाकर अमेरिकन जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (एफबीआई) और बांग्लादेश की जांच एजेंसी रैपिड एक्शन बटालियन (रैब) की टीम महानगर में आकर मूसा से पूछताछ कर चुकी है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY