ब्लैक सी में मिला रूसी मिलिट्री प्लेन का मलबा, 91 लोग थे सवार

मास्को. लापता रूसी सैन्य विमान TU-154 का मलबा ब्लैक सी में बरामद हुआ है. रूसी मीडिया के मुताबिक यह सैन्य विमान रूस के दक्षिणी शहर एडलर से उड़ान भरने के बाद रडार की पहुंच से गायब हो गया था.

स्थानीय समाचार एजेंसियों ने रक्षा मंत्रालय के हवाले से आज बताया कि विमान में 91 यात्री सवार थे. मंत्रालय ने बताया, ‘रूसी रक्षा मंत्रालय के विमान टीयू-154 के टुकड़े काले सागर से डेढ़ किलोमीटर के दायरे में 50-70 मीटर की गहराई में बरामद किए गए. सोचि काला सागर के पास बसा तटीय शहर है.’

मंत्रालय ने बताया कि विमान ने आदलर से स्थानीय समयानुसार सुबह 5 बजकर 40 मिनट पर उड़ान भरी थी जिसके कुछ ही समय बाद यह रेडार की पहुंच से लापता हो गया था. आदलर शहर काला सागर के तटवर्ती रिजॉर्ट के लिए मशहूर सोचि के दक्षिण में स्थित है.

मंत्रालय ने बताया कि विमान ने सीरिया के तटीय शहर लताकिया के बाहर स्थित रूसी हमीमिम हवाईअड्डा के लिए अपनी नियमित उड़ान भरी थी. मंत्रालय ने बताया कि विमान में रूसी सैनिकों के साथ रूसी सेना के आधिकारिक म्युजिकल ग्रुप एलेक्जेंड्रो एनसेंबल बैंड के सदस्य भी मौजूद थे.

यह ग्रुप नववर्ष के मौके पर सीरिया स्थित रूसी हवाईअड्डा पर आयोजित होने वाले एक समारोह में हिस्सा लेने के लिए जा रहा था.मंत्रालय ने बताया कि विमान में नौ मीडियाकर्मी भी सवार थे. सितंबर 2015 से रूस सीरिया में लंबे समय से अपने सहयोगी रहे बशर अल-असद के समर्थन में हवाई बमबारी अभियान चला रहा है.

शुरूआती डाटा से पता चलता है कि कुछ तकनीकी खराबी के चलते प्लेन क्रैश हुआ है. फिलहाल इतनी जल्दी रिपोर्ट की पुष्टि करना मुमकिन नहीं है. एक रूसी समाचार एजेंसी का कहना है कि बचाव टीम ने ब्लैक सी में क्रैश साइट को ढूंढ लिया है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY