दमण और दीव हुए पूरी तरह Cashless

cashless daman

केंद्र शासित प्रदेश दमण और दीव देश के पहले cashless क्षेत्र बन गए हैं. अरब सागर में स्थित इस छोटे से दीव में 25,000 से ज्यादा परिवार रहते हैं जिन्हें नकदीरहित लेनदेन के फायदों के बारे में बताया व समझाया गया है. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज गंगाराम अहिर ने दमण व दीव को देश का पहला नकदीरहित क्षेत्र बनाने के लिए यहां के प्रशासन के प्रयासों की सराहना की है.

प्रशासन ने यहां वाई-फाई सेवा शुरू की और बीते 45 दिनों में 32,000 से अधिक पर्यटकों ने 3500 जीबी डेटा का इस्तेमाल किया है. सरकारी बयान के अनुसार अहिर ने दमण और दीव में विकास परियोजनाओं की समीक्षा की और कडैया में तटीय पुलिस थाने का उद्घाटन किया.

बता दें कि 8 नवंबर को केंद्र सरकार द्वारा लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद से ही सरकार डिजिटल भुगतान पर खासी जोर दे रही है. सरकार का कहना है कि वो देश को कैशलेस और डीजिटल बनाना चाहती है.

सरकार ने आज से करीब लगभग एक महीना पहले नोटबंदी का फैसला लिया था. लोगों का मानना है कि फैसला अच्छा है पर अचानक लिए जाने कि वजह से थोड़ी परेशानी हो रही है. लेकिन वो देश को कालेधन से मुक्त करने के लिए सारी तकलीफ उठाने को तैयार है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY