बर्लिन के क्रिसमस बाज़ार में लोगों पर चढ़ा दिया ट्रक, 12 की मौत, 50 घायल

बर्लिन. जर्मनी की राजधानी बर्लिन में एक शख्स क्रिसमस बाजार में अंधाधुंध ट्रक लेकर घुस गया. ये उस वक्त हुआ जब लोग क्रिसमस की खरीददारी कर रहे थे.

इस हादसे में 12 लोगों के मारे जाने और करीब 50 लोगों के घायल होने की खबर है.

पुलिस ने मौके से एक संदिग्ध को गिरफ्तार भी किया है. वह पाकिस्तान या अफगानिस्तान का बताया जा रहा है.

जर्मन मीडिया के मुताबिक ये घटना शहर के कैसर विल्हेम मेमोरियल चर्च के पास क्रिसमस मार्केट में हुई है, जब एक तेज रफ्तार ट्रक चर्च के सामने लोगों को कुचलता हुआ साइड वॉक में घुस गया.

जर्मनी से आ रही मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ पुलिस दल मौके पर पहुंच गया है. पुलिस को ये शक है कि क्रिसमस बाज़ार में ये ट्रक जानबूझकर दौड़ाया गया है.

यह क्रिसमस बाजार पश्चिमी बर्लिन के कैसर विलहेम मेमोरियल चर्च के पास लगा था और शाम के वक्त वहां बहुत से लोग पारंपरिक वुड हट के पास खरीदारी के लिए इकट्ठे हुए थे. तभी एक ट्रक वहां घुसा और लोगों पर चढ़ने लगा.

जर्मन पुलिस का कहना है कि ऐसी प्रतीत हो रहा है कि ट्रक को पोलैंड से चुराया गया था. ट्रक के मालिक का कहना है कि उसका ड्राइवर लापता है.

जर्मन पुलिस का कहना है कि एक संदिग्ध की मौत हो गई है, जबकि दूसरा संदिग्ध गिरफ्तार कर लिया है.

इस घटना ने फ्रांस के नीस शहर में बीती जुलाई में हुए कुछ इसी तरह के वारदात याद ताजा कर दी है.

इस घटना में ट्यूनीशिया मूल के एक ट्रक चालक ने नीस स्थित एक रिसॉर्ट में बास्तील दिवस पर आतिशबाजी देख रहे लोगों की भीड़ ट्रक चढ़ा दिया था.

ट्रक में करीब 19 टन विस्फोटक सामग्री लदी थी. इस घटना में कम से कम 84 लोगों की मौत हुई थी. बाद में इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली थी.

पुलिस का कहना है कि वो इस बात की जांच की कर रही है कि क्या ये आतंकी हमला है, या किसी सिरफिरे ने भीड़ से भरे बाजार में लॉरी दौड़ाई.

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि जिस तरह से यूरोप में स्विटजरलैंड, तुर्की और जर्मनी में मामले सामने आए हैं, वो परेशान करने वाले हैं. सभ्य समाज में इस तरह की घटनाओं के लिए जगह नहीं है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY