The Godfather : पैसे का इंश्योरेंस तो हो जाएगा, खोये हुए सम्मान की भरपाई देनेवाला कोई नहीं

0
53
godfather

The Godfather का नाम नहीं सुना ऐसा पढ़ा लिखा व्यक्ति तो विरला ही हो सकता है. लाखों लोगों की फेवरेट तो है ही, कई लोग तो इस से क्या क्या सीख लेते हैं.

मेरे एक भूतपूर्व एम.डी. साहब तो इसके इतने कायल थे कि जब एक बार (शायद HBO) पर यह फिल्म आई तो बाकायदा सर्कुलर जारी किया कि सन्डे को यह शो है, सब देखें…. इसपर फिकरा भी कसा गया कि शुक्र है मंडे को Question पेपर नहीं दे रहे, देखें, क्या समझ लिया आप ने इस से….

बात ज़रा अलग है, कहानी के शुरुआत की बात कर रहा हूँ . गॉडफादर के घर पर शादी है, और उस से मिलने के लिए एक आदमी आता है, जिसका नाम है अमेरिगो बोनासेरा.

यह एक अंडरटेकर है, याने शव को दफनाने पहले अंतिम दर्शन के लिए उसे सजानेवाला. गॉडफादर के पास न्याय माँगने आया है जो इसे क़ानून नहीं दे रहा….

उसकी बेटी का बलात्कार हुआ है और करनेवाले लड़के पहुँच वाले हैं. उसे न्याय में प्रतिशोध चाहिए, जो उसे नहीं मिल रहा, सो गॉडफादर के पास आया है.

गॉडफादर उसकी बात मान लेता है और कहता है कि भविष्य में कभी मुझे भी तुमसे काम पड़ सकता है. अमेरिगो मान लेता है. उसका काम हो जाता है, वगैरह …. लम्बी कहानी है.

यही अमेरिगो ने कभी गॉडफादर से दूरी बना रखी थी. गॉडफादर एक क्रिमिनल है, भले सब से कितना भी शराफत से पेश आता हो… अमेरिगो एक सफ़ेद कालर व्यावसायिक है, ठीक कमाता है और उसे विश्वास है कि उसकी दुनिया अलग है, और जैसी है, वैसी ही रहनेवाली है…

ऐसी ही एक और बात …. #Pastor_Niemoller का नाम सुना है आप ने? शायद नहीं, लेकिन उनकी एक कविता तो आप ने पढ़ी ही होगी : #First_they_came_for the Socialists, and I did not speak out— Because I was not a Socialist…….. उस के बाद और कई लोगों को नाज़ी उठा ले जाते हैं, और आखिर ….. Then they came for me—and there was no one left to speak for me.

आज हिन्दुओं में बहुत सारे अमेरिगो बोनासेरा दिख रहे हैं जो पढ़े लिखे हैं, यशस्वी प्रोफेशनल्स हैं. मैं ये नहीं कहूँगा कि आप को किसी गॉडफादर के पास जाना होगा.

लेकिन अगर आप समाचार देखते / पढ़ते हैं तो आप भी कभी न कभी सोचते ही होंगे कि कोई हादसा आप के / परिजनों के साथ भी हो सकता है. और हाँ, इंश्योरेंस पैसे की भरपाई कर देता है ( डिस्क्लेमर : एक बार ओ माय गॉड भी फिर से देख लें ).

लेकिन जान, या खोये हुए सम्मान की भरपाई देनेवाला कोई इंश्योरेंस होता नहीं. कम से कम यह करें कि जागृत हों, संघटित हों. नहीं तो Pastor Niemoller की कविता एक बार पूरी पढ़ें, बार बार भी पढ़ें.

एक और नमूना है – Marcus Rathbone. यह व्यक्ति आर्थर हैली के AIRPORT में मिलता है.– विमान के अन्दर एक टेररिस्ट है ये बात सिर्फ स्टाफ को पता चली है, अन्य यात्रियों को नहीं.

तो वे उस टेररिस्ट को घेर लेते हैं, और एयर होस्टेस उसके हाथ से बम वाला पार्सल झट से छीन लेती है. तब ये आदमी; जिसे युनिफोर्म पहने महिलाओं से तिरस्कार होता है, फुर्ती से ऐअर होस्टेस के हाथ से वो पार्सल छीनकर उस टेररिस्ट को देता है. ये सोचता है कि मैंने एक सत्ताधारी वर्ग के प्रतिनिधी के खिलाफ एक आम आदमी की मदद की.

अब हमारे बीच ये रोल किसका है? मिडिल क्लास और कूल डूड्स के बारे में क्या ख़याल है?.

विशेष सूचना : अगर आप के नजर में कोई ऐसे अमेरिगो बोनासेरा या राथबोन हैं तो यह पोस्ट जरूर शेयर करें, उन्हें Niemoller होने से बचा लें…..

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY