ट्रंप की जीत को हार में बदलने की कोशिशें!

President elect Donald Trump

वॉशिंगटन. अमेरिका में इस महीने हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव के नतीजे को बदलने के लिए विस्कॉन्सिन में पड़े वोटों की गिनती होगी, वहीं पराजित डेमोक्रेटिक प्रत्याशी और पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी ने मिशिगन और पेनसिलवेनिया में भी दोबारा वोटों की गिनती की मांग का समर्थन करने का फैसला किया है.

वहीं नव निर्वाचित राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने दोबारा गिनती की मांग को घोटाला करार देते हुए कहा कि लोग मतदान कर चुके हैं और अब चुनाव खत्म हो गया है.

विस्कॉन्सिन में पड़े वोटों की दोबारा होने वाली गणना में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन की टीम भी शामिल होगी.

दरअसल ग्रीन पार्टी के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार जिल स्टाइन ने मतों की दोबारा गिनती का दबाव बनाया था. वह मिशिगन और पेंल्सिवेनिया में भी मतों की दोबारा गिनती की मांग कर रही हैं.

8 नवंबर को हुए चुनाव में ट्रंप ने पेनसिलवेनिया और विस्कॉन्सिन में अप्रत्याशित रूप से बहुत कम मतों के अंतर से हिलेरी क्लिंटन पर जीत दर्ज की थी. मिशिगन में भी उनकी जीत का अंतर बहुत कम था.

ट्रंप अपनी जीत से पहले लगातार चुनाव में धांधली का आरोप लगा रहे थे. अब उन्होंने एक बयान में जोर देकर कहा कि चुनौती और गाली देने के बजाय चुनाव परिणाम का सम्मान किया जाना चाहिए.

निर्वाचित राष्ट्रपति ने आरोप लगाया कि यह स्टाइन ने मतदान की दोबारा गिनती कराने के बहाने अपने खजाने को भरने के लिए 70 लाख डॉलर की तुलना में 59 लाख डॉलर जुटाए हैं.

ट्रंप ने ग्रीन पार्टी की प्रत्याशी की ओर से दोबारा मतदान की याचिका डालने के एक दिन बाद कहा, ‘लोगों ने मतदान कर दिया है और अब चुनाव खत्म हो गए हैं. हिलेरी क्लिंटन ने खुद ही चुनाव वाली रात यह बात स्वीकार की थी.’

ग्रीन पार्टी की तरफ से वोटों की दोबारा गिनती की याचिका राज्य के चुनाव आयोग ने स्वीकार कर ली है.

हिलेरी क्लिंटन के अभियान दल ने कहा था कि वे लोग ग्रीन पार्टी की ओर से मतों की दोबारा गिनती में शामिल होंगे. इसके अलावा उन्होंने मिशिगन और पेनसिलवेनिया में भी मतों की दोबारा गिनती का समर्थन करेंगे.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY