अर्जेंटिना, चिली सीमा पर 6.5 तीव्रता का भूकंप

ब्यूनस आयर्स. पश्चिमी अर्जेंटीना और चिली के कुछ हिस्सों में 6.5 तीव्रता का भूकंप आया. इस दौरान जान माल का किसी प्रकार का नुकसान होने की तत्काल कोई सूचना नहीं मिली है.

भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि पड़ोसी देश चिली की राजधानी सांटियागो में भी इमारतें हिलने लगीं.

अर्जेंटीना के भूकंप विज्ञान संस्थान ने बताया कि सैन जुआन प्रांत में स्थानीय समयानुसार कल शाम पांच बजकर 57 मिनट पर भूकंप आया जिसका केंद्र 130 किलोमीटर गहराई में था.

चिली के सरकारी राष्ट्रीय आपातकालीन कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि वहां भूकंप की तीव्रता 6.5 दर्ज की गई.

वहीं, यूएस जिऑलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.4 थी. चिली की नौसेना ने भूकंप के बाद सूनामी की संभावनाओं को खारिज कर दिया है.

भूकंप के झटके आटाकामा, कोक्विंबो, वाल्पाराइसो, ओ होगिंस और सैंटियागो मेट्रो क्षेत्र में महसूस किए गए. सैन जुआन में थोड़े समय के लिए फोन सेवाएं बाधित हो गई थीं.

चिली और अर्जेंटिना में लगातार भूकंप के झटके आते रहते हैं. साल 2010 में चिली में 8.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके बाद आई सुनामी में 500 से ज्यादा लोग मरे थे.

शुरुआत में भूकंप के झटकों की तीव्रता 6.7 बताई गई लेकिन बाद में कम हो गई. अब तक जानमाल, आधारिक संरचना के नुकसान होने और बुनियादी सेवाओं को बाधित होने की कोई खबर नहीं है.

भूकंप का केंद्र अर्जेंटिना के सैन जुआन शहर से 24 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम और चिली के सांटियागो से 268 किलोमीटर पूर्वोत्तर में था.

अर्जेंटीना के सिसमिक इंस्टिट्यूट ने इस संभावना को खारिज नहीं किया कि भूकंप के केंद्र के करीब उन इमारतों को कुछ नुकसान पहुंचा होगा, जिनका निर्माण घटिया तरीके से हुआ है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY