तजामुल इस्लाम : कश्मीर की बेटी ने किकबॉक्सिंग की विश्व चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

tajamul-islam-kashmiri-girl
Tajamul Islam

मैं उन सब लोगो का शुक्रिया करना चाहती हूँ जिन्होंने मेरा साथ दिया, और मुझे गर्व हो रहा है कि मैंने भारत के लिए गोल्ड जीता. यह कह रही है तजामुल इस्लाम जो 8 वर्ष की कश्मीर की बेटी है जिसने इटली वर्ल्ड किक बॉक्सिंग चैम्पियन शिप में गोल्ड(फर्स्ट प्राइस) जीता.

सोशल मीडिया पर लोगों में हर्ष और उलास है क्योंकि यह अलगाववादियों और आतंकवादियों को सबसे बड़ी चोट है.

ऐसे कितने बच्चे और हैं अपने कश्मीर में जिनके स्कूलों को इन देशद्रोहियो ने जला डाला उस कश्मीर से ही देश की बेटी ने दुनिया भर में देश का गौरव ऊँचा किया है.

और गर्व है भारतीय सेना पर जिसने तजामुल का साथ दिया और आर्थिक सहायता भी की.

भारत का एक ऐसा राज्य जहां साल के ज्यादातर वक्त में कर्फ्यू लगा रहता है वहां के 8 साल की बच्ची का किसी खेल में गोल्ड जीतना सच में एक असधारण बात है.

कश्मीर में आम जन-जीवन हमेशा बाधित रहता है. ऐसे में किक बॉक्सिंग जैसे खेल में कृतिमान रचना देश के लिए गौरव की बात है.

तजामुल दूसरी कक्षा में पढ़ती हैं और बंदीपोड़ा जिला के टार्कपुरा गांव की रहने वाली है. ये वर्ल्ड किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप अंडर 8 प्लेयर्स के लिए था जिसका आयोजन इटली के अंड्रिया शहर में किया गया था.

इस चैंपियनशिप में कुल 90 देशों ने हिस्सा लिया था. तजामुल ने अपने फाइनल मुकाबले में यूएसए के प्रतिद्वंद्वी को हरा कर गोल्ड पर कब्ज़ा किया. जम्मू कश्मीर राज्य की स्पोर्ट्स काउंसिल के सचिव वाहिद परारा ने कहा, ‘तजुम्मल ने इतिहास रच दिया है.

तजामुल का गांव श्रीनगर से 65 किलोमीटर दूर है. वह हैतजुम्मल आर्मी गुडविल स्कूल में पढ़ती है. तजामुल के भाई और दो बहनें भी किक बॉक्सिंग में हिस्सा लेते हैं.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब तजामुल ने गोल्ड जीता हो, 2015 में नेशनल किक बॉक्सिंग चेंपियनशिप के सब-जूनियर केटेगरी में भी वह गोल्ड मेडल जीत चुकी है. उस प्रतियोगिता का आयोजन नई दिल्ली में हुआ था.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY