राष्ट्रपति ओबामा के साथ मिलकर काम करना चाहूंगा, पहली बार मिले ट्रंप-ओबामा

Trump meets Obama
Donald Trump meets Barack Obama in the White House

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आज व्हाटस हाउस में अपने उत्तराधिकारी डोनाल्ड ट्रंप से पहली बार मुलाकात की और उन्हें अपना सहयोग देने का संकल्प जताया.

इस दौरान ट्रंप ने प्रोटोकॉल को नजरअंदाज किया और ओबामा के साथ अपनी पहली मुलाकात कवर करने के लिए संवाददाताओं को अपने साथ आने से मना कर दिया.

दोनों नेताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद पावर ट्रांसफर की तरफ एक कदम बढाने के लिए घरेलू और विदेश नीति मुद्दों पर चर्चा की.

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया भी थीं. ट्रंप के साथ उप राष्ट्रपति निर्वाचित हुए माइक पेन्स भी व्हाइट हाउस गए.

70 साल के ट्रम्प अपने निजी जेट विमान से न्यूयार्क से रवाना हुए और राष्ट्रीय राजधानी के ठीक बाहर रीगन नेशनल एयरपोर्ट पर उतरे.

दोनों के बीच बैठक 90 मिनट चली. ओबामा ने ट्रंप के साथ बैठक को शानदार बताया. ओबामा ने कहा कि उनकी पहली वरीयता सत्ता का सुचारू हस्तांतरण सुनिश्चित करना है.

ओबामा ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ज्यादातर मैं आपसे यह कहना चाहता हूं कि निर्वाचित राष्ट्रपति  की हम जो मदद कर सकते हैं वह करने वाले हैं क्योंकि अगर आप सफल होंगे तो देश सफल होगा.

ओबामा ने कहा कि मेरा मानना है कि चाहे कोई भी पार्टी हो, चाहे कोई भी राजनीतिक पसंद हो, हम सभी को एकसाथ आकर मिलकर सामने मौजूद चुनौतियों से निपटने के लिए काम करना चाहिए.

ट्रंप ने कहा कि वह राष्ट्रपति के साथ काम करने को लेकर आशान्वित हैं. उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रपति का सम्मान करते हैं और कहा कि उन्होंने कुछ शानदार और मुश्किल चीजों पर चर्चा की.

ट्रंप ने कहा कि हमने अमेरिका की उपलब्धियों के साथ-साथ मौजूदा चुनौतियों पर भी चर्चा की, मैं अमेरिका के हित के लिए राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ मिलकर काम करना चाहता हूं.

ट्रंप ने कहा, मुझे भविष्य में उनकी सलाह की जरूरत पड़ेगी, उनसे मिलना मेरे लिए सम्मान की बात रही, मुझे उम्मीद है कि आगे भी उनसे लगातार मुलाकात होती रहेगी.

राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार के दौरान नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बराक ओबामा की अमेरिकी नागरिकता पर सवाल उठाए थे.

यही नहीं ट्रंप उनकी कई महत्वपूर्ण नीतियों को खत्म करने का वादा भी कर चुके हैं. वहीं ओबामा ने भी चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप को पद के अयोग्य करार दिया था.

चर्चा के बाद में ट्रम्प प्रतिनिधि सभा के स्पीकर पॉल रयान सहित कांग्रेशनल नेताओं से मिलने के लिए कैपिटल हिल गए.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY