ट्रंप 149 इलेक्टोरल कॉलेज वोट के साथ आगे, हिलेरी को महज़ 111 वोट

वाशिंगटन. अमेरिका का 45 वां राष्ट्रपति कौन बनेगा, पहली बार एक महिला या फिर एक कारोबारी? कुछ ही देर में इस सवाल का जवाब मिलने जा रहा है.

इस समय मतदान समाप्ति की ओर है और अगर एक्ज़िट पोल पर यकीन करें तो डॉनल्ड ट्रंप को जीत मिलने जा रही है.

एक्ज़िट पोल के मुताबिक़ डेमोक्रेट प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन को महज़ 10 राज्यों में जीत हासिल होने जा रही है, जबकि रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप को 17 राज्यों में बढ़त मिलेगी.

सिर्फ आधे घंटे पहले (भारतीय समयानुसार सुबह 8:40 बजे) के एक्ज़िट पोल के मुताबिक रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप के पास 149 इलेक्टोरल कॉलेज वोट थे, जबकि डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन के पास 111 वोट थे.

चुनाव से पहले रॉयटर/ आईपीएसओएस के राष्ट्रीय ट्रैकिंग पोल में हिलेरी क्लिंटन को ट्रंप पर बढ़त मिली हुई थी. पोल के मुताबिक हिलेरी क्लिंटन के जीतने की संभावनाएं 90 फीसदी हैं.

बता दें कि राष्ट्रपति पद पर काबिज होने के लिए प्रत्याशी को 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हासिल करना ज़रूरी है.

चुनने के लिए सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस सदस्यों, प्रांतीय विधायिकाओं के सदस्यों और स्थानीय निकायों के सदस्यों के अलावा करीब 20 करोड़ लोग वोट डालने के योग्य हैं.

एक-एक वोट के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप ने आखिरी क्षणों में अमेरिकी जनता के समक्ष जोरदार बहस की.

नार्थ कैरोलीना के राले में एक विशाल रैली में हिलेरी (69) के साथ उनके पति भी थे. वहां पॉप गायिका लेडी गागा ने लोगों का मनोरंजन भी किया.

ट्रंप (70) का आखिरी कार्यक्रम मिशिगन में हुआ, जहां उन्होंने अपने हजारों समर्थकों को संबोधित किया.

दोनों रैलियां स्थानीय समय के मुताबिक रात एक बजे खत्म हुई थी. इस तरह ईस्ट कोस्ट में मतदान केंद्र खुलने से ठीक छह घंटे पहले ये खत्म हुई.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY