हिंदी का पहला ‘ध्वनि – व्याकरण’

जब मैंने 2000-2001ई. में हिंदी शब्द ‘श्री’ को 2,05,00,912 तरीके से लिखा. मूलरूप से उनमें 30,736 (कैलीग्राफी सहित) शब्दों को 666 चिह्नों/प्रतीकों से जोड़ते हुए उनके ध्वन्यात्मक-अर्थ के साथ ‘श्री’ का सार्थक उच्चारण कराया, तो ‘ध्वनि-व्याकरण’ की प्रत्यर्थ अवधारणा मानस – पटल पर आयी, जिनके विन्यसत: संलग्न-दस्तावेज़ में 16 संकेत-विस्तार को और आगे बढ़ाते हुए हिंदी का संभवतः पहला ‘ध्वनि-व्याकरण’ लिख डाला.

पं. कामता प्रसाद गुरु ने ‘हिंदी व्याकरण’ में लिखा है— ” ध्वनि को पहचानने के लिए एक-एक चिह्न नियत किये जाते हैं… एक ही मूल ध्वनि के लिए उनमें भिन्न-भिन्न अक्षर होते हैं”. ‘ध्वनि-व्याकरण’ पर नियम अग्रांकित है:—

1. “…” ( माना ‘इ’ के बाद तीन बिंदु पर ‘इ’ के रफ़्तार को पकड़ाकर अंग्रेजी ‘E’ ध्वनि के
पूर्ण पर आगे की ध्वनि-निर्माण अर्थात् खिंचाव-सा और संतुलित कम्पन बरकरार )

2. “..” ( तीन बिंदु पर बोलने के रफ़्तार की एक ध्वनि निकलती, जबकि दो बिंदु पर 2/3 ध्वनि ही आकृष्ट होती, हालांकि इसमें लय नहीं, बल्कि शब्द के अंतिम वर्ण ही ध्वन्यात्मक-आकृष्ट कराया )

3. “-” (योजक, किंतु हल्का ध्वनि – रफ़्तार / जो पूर्णत: “,” कॉमा-चिह्न के विपरीत ध्वनि- विस्तार करते हैं, क्योंकि “,” चिह्न वर्णोच्चारण को विरमित करते हैं )

4. “- -” ( तीन योजक-चिह्न तीन ध्वनि – अंतराल को आकृष्ट करती है, जबकि दो योजक-चिह्न इस अंतराल को COMBINAT करता है)

5. ” ._ /-.0 / _. / .0 / – — / (..), / | .. | / ॥:॥ / (- -) ( सिर्फ एक “.” बिंदी या बिंदु ध्वनि को Full stop कर देता है, पुनः “-” योजक के सहारे हल्का ध्वनि लिए आगे बढ़ता है, योजक के बाद “बिंदु” स्तब्धित करता है और “.0” चिह्न जहां बिंदु के बाद शून्य को सूचित करता है, जबकि दशमलव के बाद शून्य को “0.0” लिखा जाना ही सही है.

बिंदु के बाद शून्य (0) उच्चारण को हालांकि वो शून्यायत करता है, किन्तु आवर्त-रेख “—-.0” उच्चारण को उसी में एकमेव कर देता है, फिर बिंदु से पहले “0” Full stop के आगे की ध्वनि-उत्पन्न की स्थिति में उन्हें नवजात-खिंचाव देता है.

छोटा “-” योजक चिह्न के बाद बड़ा “—” योजक चिह्न ध्वनि-रफ़्तार को उद्वेलित करता है.

“..” द्वय बिंदु के रफ़्तार को विभिन्न कॉलम में डालकर उच्चारण को जहाँ सीमित करता है, वहीँ “-” योजक चिह्न भी उच्चारण को सीमित करता है, परंतु “हलंत” चिह्न की स्थिति ध्वनि को मुख से निकलने से पहले ही समाप्त कर देता है.

जहाँ निर्देशक – चिह्न (:) ध्वनि के हौलेपन को निर्देशित करता है , वहीँ (:)विसर्ग चिह्न को ‘अः/अहः’ उच्चारण लिए हल्का ध्वनि प्रस्तुताक्षर के साथ बोला जाता है. फिर तो हलंत लगाकर उच्चारणात्मक-ध्वनि को सीमित किया जाता है.

6. ” अ÷2/अ×1/2 / s / _s_ / अ में हलन्त और अर्द्ध चंद्र ” ( आधा अ का चिह्न, फिर अ का आधा यथोक्त स्थिति में जहाँ अधूरा स्थिति है, वहीँ पूर्व मात्रा व अक्षर ध्वनि को विस्तार देता है. अ की सभ्यता को अर्द्ध चंद्र से दबाव डालकर हलंत चिह्नांकन लिए आधा उच्चारण पर ग़लतफ़हमी पैदा किया जाता है. वहीँ आधा अ के लिए अन्य सहित s , फिर s का कई style उसी भांति प्रयुक्त होंगे , जैसा कि अंग्रेजी वर्णमाला के capital और small letter के साथ होता है.

जैसे:- ‘राम’ लिखने के लिए, यथा:-Ram, ram, rAM, raM, ram, Ra M, r A m, RR am, R aam, Ra mm, RR amm, RR aam, RR aa mm, R ham, R h ha m, rhame, RR R am, R h aam, R aa am, raam e, Ra hm, Ra mh, Ramh h, Ra mmH,R aaa mh, Ra hme , Rh aa -mm, Ra hhm, Raa hmm , RR amm , Raa hm = राम. )

7. ” इ चिह्न /अनुस्वार चिह्न / चंद्र-बिंदु चिह्नांकन ” (ह्रस्व ‘इ’ चिह्न के ऊपर बाँयें स्थान पर अर्द्ध चंद्र चिह्न का प्रयोग अजूबा और नवीन है , किन्तु ह्रस्व इ चिह्न से अर्द्ध-चंद्र चिह्न का उच्चारण पहले होगा. इनसे पहले अक्षर /मात्रा के सीमित दबाव को कुछ आगे बढ़ाकर उच्चारित करना. यहां “अर्द्ध-चंद्र =2/3 AU, न ×1/2= अनुस्वार, न×1/4= चंद्र-बिंदु” है.)

8. “अर्द्ध-चंद्र चिह्न/चंद्र बिंदु चिह्न पर हलंत/दो योजक पर अर्द्ध चंद्र/दो अर्ध चंद्र/.. पर अर्द्ध चंद्र/ तीन अर्द्धचंद्र /.पर अर्द्धचंद्र /तीन योजक पर अर्द्धचंद्र और हलंत /अर्द्ध चंद्र और अनुस्वार पर हलंत” (अनुस्वार और चंद्रबिंदु ध्वन्यात्मक-रूप में न कार {नाक से आवाज} पैदा करते हैं.चूंकि तृतीया के चाँद को चंद्र चिह्न, फिर इस चिह्न पर हलंत लगने पर अर्द्ध चंद्र और चाँद पर तारा बिंदु रहने पर चंद्रबिंदु कहलाता है. हलंत की स्थिति ध्वनि को भी आधा कर देता है. वहीँ अर्द्ध चंद्र , जो चंद्र चिह्न के लिए 2/3 AU का ध्वनि देकर दबाव के परिप्रेक्ष्य में तीन योजक चिह्न तक क्रमिक ध्वनि-अंतराल के साथ COMBINAT करता है. अनुस्वार चिह्न, चंद्र चिह्न “.” / “..” / “;” इनके साथ नासिका-स्पर्श होकर अर्द्ध विराम लगवाकर ध्वनि को स्तब्ध – ध्वनि में परिणत करता है. )

9. “¢ 0 या फ़ाइ शून्य हलंत / √¢¢ हलंत / 0 हलंत / ¢ हलंत / √० /√¢ ” (यहां शब्द के भेद कर्ता में शून्य चिह्न, फाइ चिह्न आदि BLANK ध्वनि को सूचित करता है. गणितीय भाषा में भी शून्य और फाइ शब्द का अर्थ रिक्ति से है ,¢ (0 को ऊपर से एक रेखा से उदग्र काटना), रिक्त समुच्चय में भी ऐसी स्थिति है. शून्य में हलंत हो या फाइ को √ के अंदर रखना — इन सभी स्थतियों में ध्वनि उच्चारित नहीं होता है यानी ” ” )
10. ” ‘!’ पर हलंत/ ! पर अर्द्ध चंद्र और हलंत / ओ ,आ , ए, अर्द्धचंद्र लिए ऐ, इ, इ ई, आ इ, इ अनुस्वार , आ पर दो हलंत, ई के बांये-दांये अर्द्धचंद्र,बिंदु और अर्द्धचंद्र इ , इ इ , ई ई के चिह्न या प्रतीक पर हलंत”( ! ÷2 = वही उच्चारण होगा, जो पहले वाले अक्षर की ध्वनि है. ऐसे चिह्नों के बाद जहाँ ‘)}]’ बंद – कॉलम अध्वनि की सूचना देती है.इसलिए एक समान चिह्नात्मक-ब्यौरे इस परिप्रेक्ष्य में है.

तभी तो अर्द्धचंद्र का चिह्न एतदर्थ दबाव डालकर उन्हें हलंत चिह्न से सीमित करता है. ‘ओ’ कार में ‘ए’ कार के लिए अलग हलंत तथा ‘अ’ कार के लिए अलग हलंत मिलकर भी ध्वनि-विस्तार को सीमित करता है , यही वस्तुस्थिति ‘आ’ कार और ‘ऐ’ कार में हलंत साथ है. inverted comma में ‘ ‘ (अर्द्धावतरण) और ” ” (पूर्णावतरण) चिह्न बंद-ध्वनि की स्थिति है, जो कि ख़ास है.

अंग्रेजी E, Ee, Eee, ∑ में अनुस्वार का प्रयोग ‘न’ कार का प्रयोग भर है , फिर इस पर हलंत ध्वनि पर नकेल कसना जो है. अन्य चिह्न उच्चारण – परम्परा के निहित है. हालांकि इनमें कई प्रतीक हाथ से लिखा जाने में ही संभव है, जो बहरहाल कंप्यूटर के ये ‘टाइप’ बोर्ड पर नहीं है. )

11. ” 0 × 0 ” (अँग्रेजी ‘ओ’ / ‘O’ न होकर यह गणितीय ‘0’ शून्य है , अर्थात् 0×0=0 होकर यह शब्दों के बाद/साथ लगकर उच्चारण को शून्य तक सीमित कर देता है , आगे कुछ नहीं पैदा करता. उसी तरह से 0-0=0, 0+0=0, 0 पर आवर्त्त घटा 0 पर आवर्त्त की स्थिति लिए ‘-‘ और ‘.’ भी उच्चारण को शून्य कर देता है , जो कि solution के बाद उच्चरित है. )

12. ” ., /. / ,` / ; / -; / अर्द्धचंद्र के साथ कॉमा , फिर हलंत भी ” ( अल्प विराम ‘ , ‘ या कॉमा का उच्चारण हालांकि ध्वनि को लघुत्तर करता है , किन्तु इनके पहले ‘ . ‘ Full stop या पूर्ण विराम ‘.’ चिह्न ध्वनि को विराम देकर पूर्ण विराम लगाता है. जहां ‘ ; ‘ में उच्चारण अर्द्ध और पूर्ण विराम के बीच की ध्वनि निकलती है. फिर ऐसे प्रतीकों के बाद अर्द्धचंद्र की स्थिति प्रतीकोच्चारण में 2/3 ही बल डालता है. विदित हो, यहाँ योजक – चिह्न वैसे प्रतीकों में आकर एकसाथ ध्वनि केन्द्रित करता है. )

13. ” √ / √0 / √० में शून्य पर अर्द्धचंद्र / √० पर वर्ग / (√०) पर वर्ग / √० पर अर्द्धचंद्र / √० पर हलंत ” ( गणितीय-अनुशासन में ‘√’ प्रतीक वर्गमूल का है , जो अंकों में लगकर अंकों को बराबर अंकीय गुणन से कम करता है , उसमें √ पर हलंत चिह्न के साथ 1/2 होता ही है, जहाँ √० पर हलंत का उच्चारण भी शून्य है , किन्तु अर्द्धचंद्र का उच्चारण ध्वनि में 2/3 AU का दबाव देता है. फिर √० का वर्ग भी शून्य उच्चरित करता है. शून्य का उच्चारण ‘अहसास’ भर है. यह भाषा और गणित के बीच सामंजस्यता लाना है. तभी तो 0 का वर्ग =1 या ≠ 1, फिर 0 का घन = 0, 0 पर ० वर्ग = 1 एक अलग रिसर्च है. )

14. ” 0×∞ / ∞ पर हलंत / 0×0 और ∞ पर आवर्त चिह्न सहित हलंत / 0×[∞] पर आवर्त चिह्न सहित हलंत चिह्न / ∞ . . ×0 पर आवर्त सहित दो हलंत चिह्न” ( ∞ को ‘अनंत’ चिह्न के तौर पर लिया गया है , हिंदी भाषा में अनंत उसी के परिप्रेक्ष्यत: है. हल् चिह्न वास्तविक उच्चारण को सीमित करता है तथा उच्चारण ‘E……’ से लंबी ध्वनि ध्वनित कराये जाते हैं, किन्तु शून्य के साथ गुणित होकर ‘अहसास’ ध्वनि अथवा ध्वनि को BLANK कर देता है. रोमन लिपि ने ढेर सारे नव वर्णचिह्न अपने लिपि में शामिल किए.

15. ” 0 पर अर्द्धचंद्र पॉवर ÷ 0-0 / आधा य् और 0 पर हलंत/ 0.0 पर आवर्त्त / 0×0 पर आवर्त और × / 0 और इ चिह्न पर अर्द्धचंद्र और हलंत / 0– पर हलंत / आधा अ और 0 पर अर्द्धचंद्र तथा हल् / आधा अ में 0 हल् सहित / इ का अलग type और 0 सहित हल् / इ 0 ई चिह्न पर हल् / 0 पर अनुस्वार और हल् / 0 और आधा अ हल् सहित संयुक्त / आधा अ पर 0 पर अर्द्धचंद्र / 0×अर्द्ध चंद्र ÷आधा अ / [० चंद्रबिंदु पर हलंत ] पर हलंत / [(∞)] पर वर्ग / [{(0) पर हलंत / – – × 0 पर आवर्त्त / [० – – ] / इ चिह्न और 0 पर हल् और आवर्त्त / 00 दोनों पर हलंत / चवर्ग का अंतिम वर्ण का आधा पर दो हलंत × 0 / 0.0 × 0.0 दोनों पर आवर्त / (0 : ) के अंदर-बाहर हलंत / style में आधा अ के साथ 0 में हलंत सहित ” (जैसा कि नियम-15 में स्थिति- वर्णन किया है.

शून्य ध्वनि को लेकर जहाँ power , चंद्रबिंदु हलंत, अर्द्धचन्द्र , 2/3 AU के लिए उच्चारण शून्य अथवा BLANK जाता है. अँग्रेजी E के उच्चारण में खिंचाव ें खिंचाव के साथ श्री के लिए लंबा तान वही उच्चरित करता है. शून्योच्चारण के बाद आधा अ बोलना है. चूंकि शून्य किसी भी चिह्न के साथ गुणन होकर ‘0’ में तब्दील हो जाता है. कॉलम चिह्नों के साथ शून्य ध्वनि अटक जाती है, परन्तु यह हलंत के साथ Blank sound हो जाता है. ‘- -‘ भी घ्वनि-अंतराल को combination लिए है. कैलिग्राफी type भर है. ‘श्री + 0’ = श्री. ‘श्री – 0’ = श्री. यहां कर्त्ता के ‘ने’ चिह्न है तो ‘0’ चिह्न भी है. ‘राम ने कहा’ और ‘राम कहा’ — दोनों सही है. )

16. “चवर्ग का अंतिम वर्ण के मुख के अंदर अर्द्धचंद्र पर हलंत चिह्न / अ का अन्य type / आधा इ और आधा अ पर हलंत / इ हलंत और s को इ चिह्न के साथ / आधा अ आधा य सहित हलंत / चवर्ग के ‘ञ् ‘ वर्ण में दो हलंत / आधा अ आधा इ पर प्लुत ध्वनि के साथ / s आधा य s पर हलंत / 1÷4 य पर हलंत और इ चिह्न / इ में ए कार पर हलंत /s में ए कार और हलंत / आधा इ आधा अ पर अलग-अलग हल् चिह्न / 1÷4 अ और 1÷2 अ पर हलंत सहित अर्द्धचंद्र चिह्न / style में ऍ हल् चिह्न / आधा अ पर हलंत और अर्द्ध चंद्र / आधा s पर हलंत और अर्द्धचंद्र / आधा s दो अर्द्ध चंद्र/आधा अ के अंदर 1÷2 य् / चंद्रबिंदु और आधा अ / आधा s और 1÷4 य पर हलंत और अर्द्धचंद्र / चंद्रबिंदु और 1÷4 य् / style में इ चिह्न और 1÷4 अ / अलग-अलग style में अ, इ, s ,फाइ, अर्, एर्, इर्/ [{आधा अ} पर हल् चिह्न ” (प्रस्तुत प्रयोग भी एक शैली है , वर्ण के आधा /चौथाई उच्चारण सहित कई हलंत, विविध प्रतीक , स्वर चिह्न इत्यादि को नए सिरे से परिभाषित और ध्वनित करता है. तभी तो अंगिका भाषा में ए कार के लिए अलग चिह्न (उल्टा ` ) निर्धारित है , तो कैथी लिपि में ‘रेख’ नहीं होता है, बावजूद ध्वनि उत्पन्न होता है.)

17. ” र’ ध्वनि” (जो कि volume के आवरण पर निर्भर है , यथा:– ऱ, र्, र्र, रेफ, र और s संयुक्त , रफ्ला, नीचे ओर ^ सहित ड़= हलंतयुक्त आधा अ आधा ह 0 ड÷2 पर हलंत र पर दो हलंत .., ढ़= हलंतयुक्त आधा अ आधा ह् 0 ढ र्… और र =र् 0 ह् पर हलंत 0 आधा s…. इसके साथ ही अन्य विवेचन स्वतंत्र ध्वनि लिए भी है. )

18. “स’ ध्वनि “( श् = ष पर हलंत = श्र – र् = सॅ = स्स =श् s
में + के बाद ‘आधा ह् आधा s 00 ..’ की ध्वनि है. उदाहरणस्वरूप श्री में सिर्फ श्री उच्चारण नहीं, बल्कि आगे की तान भी है , जिनमे कई वर्ण-प्रतीक ऊपर-नीचे, दायें-बाएँ चिह्नांकित हुए ध्वनित है. वृहद् व्याख्या में श =श् श पर हलंत=सः, ष=ष और ष में अलग-अलग हलंत, स=स् स पर हलंत, स् ह् =श =स्स भी अलग-अलग स है, किन्तु उच्चारण इस दृष्टि में सामान है. )

19. ” अ’ ध्वनि ” (अ=ह् हलंत आधा अ 0 .. /अं=अनुस्वार ÷ ह् हलंत आधा अ 0 .. / अः=ह् हलंत आधा अ 0 s ह् ******** इसी भाँति क़= क्+ह् हलंत आधा अ 0 … इसके साथ ही अं को लेकर स्वतंत्र ध्वनि है तो अः का उच्चारण + ‘s ह् ‘ है. )

20. ” ह’ ध्वनि ” ( ह= आधा s ह् 0 ../ आ = आधा s ह् 0 आ के लिए चिह्न …/ इसतरह से ‘ह’ उच्चारण संकेत चिह्नों के साथ इ, ई, उ,ऊ, ख़, घ,छ,झ,ठ, ढ, थ,ध, फ़ भ के उच्चारण भी होंगे / ‘३’ प्लुत चिह्न= जोरदार ध्वनि लिए ‘अ.0’ या ‘अ दशमलव शून्य’, फिर ‘ह.0’ या ‘ह दशमलव शून्य ‘ सही है / ह्=1÷2 ह )

21. “य और व ध्वनि” (य=आधा य पर आवर्त्त ‘0’ आवर्त्त 0 में हलंत 0 आधा s / व=आधा व पर आवर्त ‘0’ आवर्त्त 0 में हलंत 0 आधा s / ए=आधा s आधा य् ‘ए ‘ कार चिह्न 0 .. = आधा s आधा य् ‘ए’ कार चिह्न आधा s / इस तरह से सबके लिए निर्धारित संकेत-चिह्नों के साथ इन वर्ण-संधि के साथ ऐ, ओ,औ के लिए यही सूत्र निर्धारित होंगे. जहाँ आधा य = 1/2 य, आधा य् = 1/4 य. शून्य स्वयं में 0 का उदग्र से पेट कटा चिह्न फाइ है. )

22. ” ऋ’ ध्वनि ” (र= र् 0 आधा ह् 0 आधाs 0 / ल=ल् 0 आधा ह् 0 आधा s 0/ ri = ह्री हलंत और इ कार का चिह्न / ree= हृ हलंत और ई कार चिह्न / दीर्घ ऋ = लृ =ळ् ऋ /दीर्घ लृ =लृ ई पर हलंत. उदाहरण:– अमरीका= अमेरिका= अमऋइका =अमेऋका. विदित है, हलंत का प्रयोग भी अद्भुत स्थिति लिए है. )

23. “श्र / क्ष/ त्र/ ज्ञ ध्वनि ” (श्र= श् 0 र् 0 ह् s 0 ../ क्ष= ह्s 0 .क् 0 च् 0 छ पर हलंत / त्र=त 0 र् 0 ह् s 0.. / ज्ञ=ग् 0 य् 0 ह् s 0… जैसे:–ग्यारह =’ ज्ञ + आरह ‘ भी उच्चरित हो सकता है. )

24. ” पंचमाक्षर ध्वनि ” ( ङ् = s ग् अनुस्वार / कवर्ग का मध्य वर्ण ‘ग’*** ञ= s ज् अनुस्वार / चवर्ग का मध्य वर्ण ‘ज’*** ण= s आधा ड सानुस्वार / टवर्ग का मध्य वर्ण ‘ड’*** न = s आधा द सानुस्वार / तवर्ग का मध्य वर्ण ‘द’*** म=s ब् अनुस्वार / पवर्ग का मध्य वर्ण ‘ब’*** …………लिए सही उच्चारण है. )

25. “नवजात शिशु या बछड़े के मुख से निकला पहला आवाज ‘आं’ से ही सभी वर्ण-संगत ध्वनियां निकली हैं. यथा:-
आं~~~आ_अ_s / अ इचिह्न_अ ईचिह्न / सभी स्वर वर्ण.
व्यंजन वर्ण के लिए ‘माँ’ कहा जाने के साथ इसतरह के वर्ण उभरे.

26. “अँग्रेजी वर्णमाला में capital(A to Z ) और small(a to z) वर्ण-स्थिति को लेकर ’52’ वर्ण हैं. अंतिम शोध के अनुसार हिंदी में भी ’52’ वर्ण हैं, यथा:–
स्वर:-अ,इ,उ=3/ संयुक्त स्वर:-आ,ई,ऊ,ओ,औ,ए,ऐ,ऋ=8/ व्यंजन:-‘क’ से ‘म’ तक =25/ व्यंजन-स्वर:-य,ल,व,स,श,ष,ह=7/ स्वर-व्यंजन:-र,ड़,ढ़=3/ संयुक्त व्यंजन:-क्ष,त्र,ज्ञ,श्र,ॐ=5/अन्य:-अं=1 (कुल=52)
इनके अलावा ध्वनियाँ एवम् प्रतीकार्थ चिह्न ही हैं.

“सार्थक शब्दों के लिए बहस”

‘साहित्य अमृत’ (पृष्ठ-61, जनवरी 2001):– “……भाषा-प्रयोग में श्री रमेश चंद्र मेहरोत्रा की कुछ बातें गलत है कि ‘निम्न उदाहरण’ का अर्थ ‘तुच्छ उदाहरण’ होता है, जो पूर्णतः भ्रामक तथ्य है. यहां ‘निम्न’ शब्द को ‘क्वालिटी’ के सन्दर्भ में न लेकर अगर ‘नीचे’ के सन्दर्भ में ले तो ज्यादा ही सार्थ-पहल होगा.

‘तुम से’ और ‘तुम-से ‘ दोनों सही हैं, बशर्तें हमें यह देखना है कि इन दोनों का प्रयोग कहाँ हो रहा है? दोनों में ‘जैसे’ की प्रधानता है, विशेषत: ‘तुम-से’ में जोरदार-जैसे है. ‘सारे जहाँ से’ से अधिक ‘सारे जहाँ में’ में अर्थ की यथेष्ट प्रबलता है.”

—– इसके साथ ही हिंदी मे द्विलिंगी शब्दों की संख्या बहुतायत में है. दो या दो से अधिक सार्थक शब्द/शब्दों के संधि-शब्द अलग-अलग लिंग -स्थिति के चलते द्विलिंगी होते हैं. ‘विद्यालय ‘ द्विलिंगी शब्द के उदाहरण हैं. वहीँ ‘पटने ‘ कहने से पटना के लिए कोई बहुवचन-बोध नहीं होता है.

शब्दों के पीढ़ीगत-सन्ततिनुमा शब्द को ‘अपत्यवाचक संज्ञा ‘ कहते हैं , जैसे:– दधरथ से उनके पुत्र ‘दाशरथी’ कहलाये. दीर्घान्त शब्दों के बहुवचन बनाते समय ह्रस्वान्त के बाद ‘याँ’ जोड़ें. चंद्रबिंदु तो अब अनुस्वार हो गया है…. कई प्रयोग समयावसर होते हैं. यही तो भाषा की ग्राह्य-विविधा है.

लेखक :- प्रो0 सदानंद पॉल

Comments

comments

loading...
SHARE
Previous articleभारत को आतंकवादियों से नहीं उनके मददगारों से है असली ख़तरा
Next articleप्रेम पत्र
blank
सदानंद पॉल (SADANAND PAUL) शिक्षाविद् , साहित्यकार, पत्रकार, गणितज्ञ, नृविज्ञानी, भूकंपविशेषज्ञ, RTI मैसेंजर, ऐतिहासिक वस्तुओं के संग्रहकर्ता हैं. स्वतंत्रतासेनानी, पिछड़ा वर्ग, मूर्तिकार, माटी कलाकार परिवार में 5 मार्च 1975 को कटिहार, बिहार में जन्म हुआ. पटना विश्वविद्यालय में विधि अध्ययन, इग्नू दिल्ली से शिक्षास्नातक और स्नातकोत्तर, जैमिनी अकादेमी पानीपत से पत्रकारिता आचार्य , यूजीसी नेट हिंदी में ऑल इंडिया रैंकधारक, भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय से रिसर्च फेलो. 11 वर्ष में महर्षि मेंहीं रचित सत्संग योग की समीक्षा पर नेपाल के प्रधानमन्त्री कुलाधिपति श्री एनपी रिजाल से आनरेरी डॉक्टरेट कार्ड प्राप्त, पटना विश्वविद्यालय पीइटीसी में हिंदी अध्यापन 2005-07 और 2007 से अन्यत्र व्याख्याता, 125 मूल्यवान प्रमाणपत्रधारक, तीन महादेशों की परीक्षा समेत IAS से क्लर्क तक 450 से अधिक सरकारी,अकादमिक,अन्य परीक्षाओं में सफलता प्राप्त. 23 वर्ष की आयु में BBC लंदन हेतु अल्पावधि कार्य , दैनिक आज में 14 वर्ष की अल्पायु में संवाददाता, 16 वर्ष में गिनीज बुक रिकार्ड्स समीक्षित पत्रिका भूचाल और 18 वर्ष में साप्ताहिक आमख्याल हेतु लिम्का बुक रिकार्ड्स अनुसार भारत के दूसरे सबसे युवा संपादक, विज्ञान-प्रगति हेतु प्रूफएडिटिंग, बिहार सरकार की ज़िलास्मारिका कटिहार विहंगम-2014 के शब्दसंयोजक, अर्यसन्देश 2015-16 के ग्रुपएडिटर.

LEAVE A REPLY