राफेल फाइटर जेट डील में मेरा योगदान

अभी Rafale डील फ्रांस के साथ हो चुकी है तो इस पर ध्यान दिलाना जरूरी है – इस डील में मेरे योगदान का…

मित्रों, फ़्रांस की एक और यात्रा करके लौट आया हूँ. दिसंबर 2012 के बाद से मैं फ़्रांस में बहुत पॉपुलर हूँ क्योंकि मेरी उस यात्रा में मैंने Airbus को जो युक्ति सुझाई उस पर चलकर Airbus ने अब तक लगभग 125 विमान भारत में बेचे हैं.

मेरी ख्याति को देखते हुए मुझसे मिलने Dassualt वाले भी आये और अपने राफेल की डील पूरी तरह फाइनल कराने टिप्स मांगने लगे… हमारी मुलाकात फ़्रांस के एक गाँव में हुई…

मैंने उनको सुझाव दे डाले हैं –

1. अपने जहाज़ में ऐसे प्रेशर हॉर्न लगाओ कि 38000 फ़ीट की ऊँचाई से पता चल जाए कि भारत का जहाज़ जा रहा है. इसका दूसरा फायदा ये है कि इस हॉर्न से दुश्मन के आधे जहाज तो हड़बड़ी में रास्ता बदलने के चक्कर में टकरा के गिर जाएंगे…. बिन बम गोली, जहाज़ गिराने का रिकॉर्ड भारत के नाम… वैसे ही जैसे भारत की सड़कों पर आधे लोग हॉर्न के कारण एक्सीडेंट से मरते हैं.

2. एक ऑटोमेटिक पायलट विंडो, जो जहाज़ उड़ते हुए खोली जा सके…. एक लो प्रेशर वाटर कैनन पायलट सीट पर… एक रजनीगंधा और तुलसी रखने की जगह – हमारा फाइटर पायलट आराम से रजनीगंधा-तुलसी खाके खिड़की से थूकते, खखार से बलगम थूकते, कुल्ला करते और हॉर्न बजाते बम गिराते हुए उड़ता रहेगा.

3. फाइटर जेट पर पीछे और आगे ये तीन चीज जरूर लिखवा देना – ‘Blow Horn’, ‘Use Dipper at Night’ और ‘जगह मिलने पर पास दिया जाएगा’….

4. पायलट के दर्ज़े अनुसार लाल-नीली बत्ती जरूर लगवा देना…. detachable होनी चाहिए कि अगर चेकिंग का चांस हो तो झट से बत्ती निकाल के छिपा ली जाए.

5. ‘बुरी नज़र वाले तेरा मुंह काला’ लिखना तो भूलना नहीं कभी – पाकिस्तानी, चीनी या अमेरिकियों की बुरी नज़र से बचने के लिए.

6. अगर कुछ बमवर्षक के साथ सेना या वायु सेना के लिए माल वाहक भी जा रहे हों तो उनपर ‘पायलट की मेहनत, मंत्रालय की कमाई’… ‘उड़ता है जहाज़ खिलते हैं फूल’… ‘ए हसीना तेरा ध्यान किधर है, रफाल उड़ाने वाला जट्ट छोरा इधर है’ लिखा हो.

चूंकि इसमें टेक्नोलॉजी ट्रासंफर भी जुड़ा है तो ऊपर वाले 6 काम भारत के HAL में किये जाएंगे….

तो मित्रों आने वाले दिनों में राफेल जेट के सौदे का पूर्णकालिक समाधान की खबर आए तो मुझे धन्यवाद देना मत भूलना…

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY