उदयन स्कूल स्थापना दिवस : आओ हाथ बढ़ाएं हम भी….

“नव-आश्रम निर्मित होगा, लेकिन जितनी बाधाएं डाली जा सकती है डाली ही जाएँगी. डाली ही जानी चाहिए भी. क्योंकि सत्य ऐसे ही आ जाए और असत्य कोई बाधा न डाले तो सत्य दो कौड़ी का होगा. सुबह ऐसे ही हो जाए, अंधेरी रात के बिना हो जाए, तो क्या सुबह होगी? गुलाब खिलेगा तो काँटों में खिलेगा.

नव-आश्रम रुकेगा नहीं. थोड़ी देर-अबेर, पर तुम उसके कारण स्थगित नहीं करना. तुम्हारा श्रम जारी रहे, तुम्हारा ध्यान जारी रहे, तुम्हारी प्रार्थना जारी रहे. तुम्हारी सारी प्रार्थनाओं के परिणाम में ही तो नव आश्रम निर्मित होगा. तुम्हारी आशा के दीये जागते रहें, क्योंकि तुम्हारे दीयों से ही तो दीपावली होगी.

– ओशो

यूं तो उदयन स्कूल का उदय हुआ था अजित सिंह की राजनीतिक पोस्ट के दौरान अपने गांव के उन मुसहरों के ज़िक्र से जो उनके घर के पीछे सभ्य समाज की आँखों से दूर अछूतों का जीवन जीते हैं…

उदयन स्कूल का उदय हुआ अजित सिंह द्वारा उन लोगों की दयनीय हालत के विवरण से और उनकी स्थिति को सुधारने के उनके व्यक्तिगत प्रयास से..

ये उन्हीं दिनों की बात है जब अजित भाई ने कहा था कि सोच रहा हूँ इन लोगों के लिए कुछ किया जाना चाहिए और फेसबुक मित्रों की सहमति से उन्होंने जब अकाउंट नंबर सार्वजनिक किया तो मुसहर बच्चों की मदद के लिए सबके दिल के दरवाज़े पूरी तरह से खुल गए.

कोई बैंक अकाउंट में उनकी मदद के लिए आर्थिक मदद भेजता है तो कोई व्यक्तिगत रूप से उदयन स्कूल जाकर अपना प्रेम उन पर लुटा आता है…

फिर शुरू हुआ उन बच्चों को पढ़ाने का सिलसिला…. तो एक प्यारा सा नाम उदयन स्कूल दिया गया एक प्यारे से स्लोगन के साथ… Each one Teach one….

दीपावली के तीन दिन बाद 26 अक्टूबर 2014 को उदयन स्कूल की शुरूआत हुई, आग के रंग की यूनिफार्म पहने ये छोटे छोटे दिये चमक उठे तो जी चाहा इनकी रोशनी को दुनिया में फैला दूं तो जहां तक मेरे हाथ पहुंचते हैं वहां मैं एक एक दिया रखती जा रही हूँ अपनी राह में….

विश्वास की डोर थामे लोग अजित भाई और उदयन स्कूल से जुड़ रहे हैं और यही अजित भाई के स्वभाव की पारदर्शिता है कि वो हर दिन उदयन स्कूल में किए जाने वाले काम की हम सब को रिपोर्ट देते हैं.

लेकिन जो लोग उदयन के बारे में और जानना चाहते हैं और उनके लिए कुछ करना चाहते हैं उन लोगों के लिए वहां का एड्रेस और बैंक अकाउंट नंबर दे रही हूँ.

विवरण इस प्रकार है
Shri Ram Govind Singh Udayan Foundation
A/c no 707001010050000
Union bank of india
Malikpur branch
IFSC CODE : UBIN0570702

मेरी उदयन यात्रा का का वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें-

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY