बेटा हो तो मोदी जैसा

वयोवृद्ध समाजवादी नेता, लोहियावादी मुलायम सिंह यादव ने अपने बेटे को समझाते हुए नरेंद्र मोदी जी का उदारहण दिया और कहा…

” मोदी गरीबी और संघर्ष से बड़े होकर प्रधानमंत्री बने है, वो कभी अपनी माँ को नहीं छोड़ेंगे, वो उनकी हर बात मानते है आज भी…. ऐसे बेटे बनो…..”

राजनीति छोड़िये, अगर एक पारिवारिक विवाद में भी बीजेपी और मोदी के घोर विरोधी मुलायम सिंह जिसने मुस्लिम वोटों के लिए कार सेवकों पर गोलियां चलवा कर सरयू का पानी लाल कर दिया था…

वो नास्तिक समाजवादी आज अगर मोदी का उदारहण दे रहा है तो सहज ही ये विचार आता है कि आज के वातावरण में मोदी न सिर्फ एक ईमानदार राजनेता के तौर पर उभर रहे है बल्कि उनका व्यक्तित्व और जीवनशैली समाज में एक क्रांति की जनक बनने जा रही है…

माँ बेटे का रिश्ता कैसा हो…. पिता पुत्र का रिश्ता कैसा हो… अगर सिर्फ इसको देखने के नजरिया और एक सीख के तौर पर अगर मोदी जी का उदारहण दिया जाये तो ये एक अलग ही दिशा दे सकता है समाज को….!

मोदी जी का सार्वजानिक व्यवहार जिसमें वो पूरी तरह भारतीय संस्कृति का निर्वाह करते नजर आते है…
आप को याद होगा वो चित्र जब वो APJ कलाम की अंत्येष्टि में उनके बड़े भाई के पैर छूते दिखे, या सुभाषचन्द्र बोस के ड्राईवर जमालुद्दीन के, या अभी 92 वर्षीय फील्ड मार्शल अर्जन सिंह के पैर छूते दिखे.

लोगों के जहन से वो चित्र भी अभी धुंधले नहीं हुए होंगे जब वो अपनी माँ को व्हील चेयर पर घुमाते हुए, या दीवाली या जन्म दिन पर उनके चरण स्पर्श करते हुए दिखाई दीये थे.

वरिष्ठ जनों, शिक्षकों, महिलाओं और बच्चों के प्रति मोदी का भाव, मुद्रा और आचरण इतना नम्र और सम्मानजनक होता है कि जिसका प्रभाव आप पर कई दिनों तक बना रहता है…

मोदी जी का तप, तेज, तपस्चर्या…. उनका धर्म के प्रति दृष्टिकोण इतना पवित्र और अनूठा है जिसके कारण आज का युवा उनके पीछे खीचा चला आ रहा है….

स्वामी विवेकानंद जिस काम को अधूरा छोड़ गए थे, लगता है उसे ही पूरा करने मोदी जी का अवतरण हुआ है…

आज मुलायम ने स्वीकारा है कल और भी स्वीकारेंगे कि मोदी ही जरुरी है भारत के उत्तम चरित्र निर्माण के लिए…

  • राहुल सक्सेना

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति मेकिंग इंडिया उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार मेकिंग इंडिया के नहीं हैं, तथा मेकिंग इंडिया उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY