Rekha The Untold Story : नायिका तत्व ही रेखा की असली कमाई है

मेरी नज़र में रेखा प्रेम का झरना है, जो ऊंचाई से गिरता हुआ उच्छृंखलता, सुन्दरता और कशीश से सराबोर होता है, और नीचे बहते हुए शीतल कलकल करता हुआ शांत, लेकिन जलतरंग की भांति मन में तरंग पैदा करता है.

यही झरना नदी में तब्दील हुआ तो कई घाटों में बंट गया, नदी के घाट पर लोग अलग-अलग प्रयोजन से आते हैं, कुछ देह का मैल धोने, कुछ पाप विसर्जित करने, कुछ आस्था का दीया प्रवाहित करने…. नदी किसी को मना नहीं करती, हर प्यासे की तृप्ति उसका धर्म होता है.

प्रकृति के इस शाश्वत नियम को रेखा ने अपने पूरे अस्तित्व से स्वीकारा लेकिन सागर में विलीन हो जाने की आख़िरी उम्मीद को उसने कभी नहीं छोड़ा.

शायद इसी उम्मीद में उसने विवाह का एक आख़िरी प्रयास किया, लेकिन कुछ नदियों की किस्मत में केवल घाट ही होते हैं. समंदर उसकी किस्मत से जन्मों दूर होता है. इसलिए अपने अंतिम विवाह के बाद पति का आत्महत्या कर लेना रेखा की जन्मपत्री पर नियति की अंतिम मोहर थी.

रेखा के विवाह से जहां दुनिया अचंभित सी मुंह बाए खड़ी थी, वही दुनिया पति की आत्महत्या की खबर तक वैसी ही खड़ी  रही लेकिन रेखा हवा के तेज़ झोंके की तरह इन परिस्थितियों से भी बाहर निकल आई.

इस बाहर निकलने की प्रक्रिया में उसके अन्दर क्या तूफ़ान आए और उसकी आत्मा पर कितने निशान छोड़ गए ये बात केवल वो तूफ़ान जानता है या सिर्फ रेखा. मैं सिर्फ कल्पना कर सकती हूँ एक औरत होने के नाते और इस कल्पना के बल पर ही खड़े होकर इतनी तटस्थता से उसके बारे में इतना कुछ लिख सकती हूँ.

तो सावन भादों की वो सांवली लड़की सुपरनानी बनने तक का सफ़र जब तय करती है, तो उसकी अलग-अलग फिल्मों में उसके किरदार की चर्चा होने के बावजूद रेखा का रेखा तत्व हमेशा सर्वोपरि होता है.

और यही वास्तविक अर्जित कमाई है. नायक या नायिका ने कितनी फ़िल्में और कितने किरदार कमाए ये मायने नहीं रखता, मायने रखता है इन सारी कमाई के बीच अपने नायकत्व या नायिका तत्व नहीं खोया.

– माँ जीवन शैफाली

चित्र साभार बॉलीवुड फ़ोटोग्राफ़र जयेश शेठ

इसे भी पढ़ें

Rekha, The Untold Story : सारी असफल प्रेम कहानियों की सबसे सफल नायिका

Rekha The Untold Story : रेखा, विरह का सबसे सुन्दर अधूरा गीत

Rekha The Untold Story : रेखा, बदलते दैहिक अनुभव के बीच एक तटस्थ आत्मा

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY