पाकिस्तान सरकार तय नहीं कर पा रही नए सेना प्रमुख का नाम

pm-nawaz-sharif-and-general-raheel-sharif
file photo

इस्‍लामाबाद. पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ अगले महीने रिटायर हो रहे हैं लेकिन पाकिस्तान सरकार अब तक उनके उत्तराधिकारी का नाम नहीं तय कर सकी है.

एक पाकिस्तान समाचार एजेंसी ने वरिष्ठ मंत्री तारिक फजल चौधरी के हवाले से बताया कि सरकार ने अब तक इस बारे में (कौन नया सेना प्रमुख होगा) फैसला नहीं किया है.

कुछ समय पहले तक जनरल राहील शरीफ को फील्ड मार्शल के पद पर पदोन्नत करने की अटकलें थीं, लेकिन पदोन्नत करने की याचिका को इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया था.

हालांकि जनरल शरीफ ने इस साल जनवरी में कहा था कि मैं सेवा विस्तार में यकीन नहीं रखता और तय समय पर सेवानिवृत्त हो जाऊंगा.

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने 29 नवंबर 2013 को राहील शरीफ को तीन साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया था.

नवाज शरीफ सरकार पर जनरल राहील शरीफ के उत्तराधिकारी के नाम को लेकर अनिश्चितता खत्म करने का दबाव है.

कानूनन प्रधानमंत्री को नए सेना प्रमुख की नियुक्ति का विशेषाधिकार है, लेकिन पद से मुक्त हो रहा सेना प्रमुख उन्हें परामर्श दे सकता है.

प्रधानमंत्री किसी भी वरिष्ठ लेफ्टिनेंट जनरल को सेना प्रमुख के तौर पर चुन सकते हैं और वह अधिकारियों की वरिष्ठता का अनुकरण करने के लिए बाध्य नहीं हैं.

मंत्री तारिक फजल चौधरी ने कहा है कि पाकिस्तान सरकार एक सप्ताह या 10 दिन के अंदर यह घोषणा कर देगी कि निवर्तमान सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ की जगह कौन लेगा.

पाकिस्तान सेना के 15 वें चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल राहील शरीफ कह चुके हैं कि अपने पूर्ववर्ती जनरल अशफाक परवेज कयानी की तरह उन्हें दूसरा कार्यकाल नहीं चाहिए.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY