जब दमित्री पाये ने अंतोइन ग्रीज़मान के चूम लिए थे क़दम

यूरो कप क्वार्टर फ़ाइनल में फ्रांस के अंतोइन ग्रीज़मान ने आइसलैंड के खिलाफ़  इतना ख़ूबसूरत गोल दाग़ा था कि उनके साथी स्ट्राइकर दमित्री पाये ने झुककर उनके क़दम चूम लिए थे.

यह पाये का एक नायाब जेस्चर था. ग्रीज़मान का वह गोल था ही इतना लाजवाब : लियोनल मेस्सी की याद दिलाने वाला : वैसा ही “पॉइज़”, वैसी ही तसल्ली, वैसा ही सधा हुआ फिनिश.

“प्वॉइंट ब्लैंक” पर गोलची के सिर के ऊपर से गोलचौकी में गेंद को “फ़्लोट” कर देने का आला दर्जे का हुनर. इसमें उनका छोटा क़द और “लो सेंटर ऑफ़ ग्रैविटी” भी जोड़ लीजिए. सच, ग्रीज़मान का वह गोल देखकर मेस्सी बहुत याद आए.

ग्रीज़मान चार गोलों के साथ आज यूरो कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं. हैं और गोल्डन बूट की रेस में सबसे आगे हैं. उन्हें आज “द टोस्ट ऑफ़ फ्रांस” कहा जा रहा है (जैसे 1998 में जिनेदिन जिदान कहलाए थे), जबकि वे टूर्नामेंट शुरू होने से पहले टीम की मुख्य परियोजना में शामिल तक नहीं थे.

यह मेरे लिए ज़ाती संतोष का विषय इसलिए है कि यूरो कप शुरू होने से पहले जब ख़ुद फ्रांस में पॉल पोग्बा और ओलिवियेर जिरू की बातें की जा रही थीं, तब मैंने कहा था कि मेरी निगाहें ग्रीज़मान पर रहेंगी.

कारण : चैंपियंस लीग में ग्रीज़मान का खेल क़रीब से देखा. ग्रीज़मान एटलेटिको मैड्रिड के लिए खेलते हैं और एटलेटिको ने इस साल दो धुरंधर टीमों को निर्णायक मौक़ों पर परास्त किया : क्वार्टर फ़ाइनल में बार्सीलोना को और सेमीफ़ाइनल में बायर्न म्यूनिख़ को.

सेमीफ़ाइनल में दुनिया के सबसे अच्छे गोलची मान्युएल नॉयर को छकाते हुए जिस तरह से ग्रीज़मान ने गोल किया था, वह मुझे याद रहेगा. मुझे अचरज होता था कि उसका नाम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकरों में क्यों नहीं लिया जाता.

लेकिन अब वैसा नहीं होगा. दुनिया एक गेंद की तरह अब ग्रीज़मान के क़दमों में है, जिसे कभी उसके छोटे क़द की वजह से फ्रांस के सभी क्लबों ने ठुकरा दिया था.

1998 के विश्वकप का सबसे चमकीला युवा चेहरा था माइकेल ओवेन, 2002 का रोनाल्ड‍िन्हो. 2006 में क्रिस्त‍ियानो रोनाल्डो के चर्चे थे, 2014 में हामेस रोद्रिगेज़ के.

पिछले यूरो कप का सबसे चमकीला नाम था मारियो बालोटेली. मुझे यक़ीन है इस यूरो कप का सबसे उजला युवा चेहरा 25 साल का यह हैंडसम फ्रांसीसी होगा.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY