Soup : खाने से पहले जानें सूप बेस बनाने का तरीका

सूप एक प्रकार का तरल खाद्य पदार्थ है जो मीट और सब्जियों जैसी सामग्रियों को, स्टॉक, जूस, पानी या किसी अन्य तरल पदार्थ में मिलाकर बनाया जाता है.

इसके अतिरिक्त गर्म सूप की अन्य विशेषता यह है कि इनमें एक पात्र में तरल पदार्थ में ठोस सामग्रियों को तब तक उबाला जाता है जब तक कि स्वाद उनसे निकलर तरल पदार्थ में न समा जाए और वह एक शोरबे जैसा हो जाये.

पारंपरिक रूप से, सूप को दो मुख्य समूहों में वर्गीकृत किया गया है: क्लियर (पतले) सूप और थिक (गाढ़े) सूप. क्लियर सूप का प्रतिष्ठित फ़्रांसिसी वर्गीकरण, बोलियन और कौन्सोमे है.

थिक सूपों को उनमें इस्तेमाल किये गए गाढ़ापन लाने वाले पदार्थ के आधार पर वर्गीकृत किया गया है. प्यूरी (गाढ़ा गूदा), सब्जियों का सूप होता है जिसे स्टार्च द्वारा गाढ़ा किया जाता है; बिस्क्स को प्यूरी के रूप में बनायी गयी शेलफिश या क्रीम द्वारा गाढ़ी की गयी सब्जियों से बनाया जाता है; क्रीम सूप बेकैमेल सॉस द्वारा भी गाढ़े किये जा सकते हैं; और वेलाउट्स को अंडे, मक्खन और क्रीम से गाढ़ा किया जाता है.

आमतौर पर सूप और शोरबे को गाढ़ा करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अन्य सामग्रियों में चावल, आटा और अनाज आते हैं.

सूप, स्ट्यू के समान होते हैं और कुछ मामलों में इन दोनों के बीच स्पष्ट अंतर नहीं होता; हालांकि सूप में साधारण तौर पर स्ट्यू की तुलना में तरल अंश अधिक होता है.

 मिक्स वेजिटेबल सूप

soup2Ingredients

छोटी कतरी हुई गाजर – 1
कतरी हुई फूल गोभी – एक चौथाई
हरे मटर के दाने – आधा कटोरी
बारीक कतरी हुई शिमला मिर्च – 1
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा कद्दूकस कर लें या पेस्ट बना लें
कार्न फ्लोर – 1 बड़ा चम्मच
मक्खन – 2 बड़े चम्मच
काली मिर्च – आधी छोटी चम्मच
चिली सॉस  – 1 बड़ा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
नीबू – आधा
बारीक कटा हरा धनिया – आधा कप

Recipe

2 बडे़ चम्मच पानी में कार्न फ़्लोर को अच्छे से घोल लें ताकी गुठलियां ना बनें.

अब एक मोटे तले के पैन में मक्खन गर्म करके उसमें अदरक और पहले से काट कर तैयार की सारी सब्ज़ियां डाल कर 2 मिनट तक चलाते हुए हल्की आंच पर भून लें. अब इनको 2 मिनट के लिए ढक कर धीमी आँच पर पकाएं.

तैयार सब्ज़ियों में दो ग्लास पानी मिला दें. अब कार्न फ़्लोर के घोल, नमक, काली मिर्च, सफ़ेद मिर्च और चिली सॉस मिला कर उबाल आने तक चलाते हुए पकाएं. उबाल आने के बाद सूप को 3-4 मिनट के लिए धीमी आँच पर  पका लें. फिर गैस बंद करके सूप में नीबू का रस मिला दें.

मिक्स वेजिटेबल सूप तैयार है. सूप बोल में तैयार सूप को डाल कर मक्खन और धनिया डाल कर परोसें.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY