Home Remedies : चेहरे के अनचाहे बालों से निजात के लिए अब तक का सबसे कारगर उपाय

यूं तो चेहरे पर रोंएँ प्राकृतिक रूप से होते ही हैं, जो हमारी त्वचा की सुरक्षा के लिए आवश्यक हैं. लेकिन जो लड़कियां बहुत कम उम्र में थ्रेडिंग करवाना शुरू कर देती हैं, या फिर हार्मोनल बदलाव के कारण कुछ के चेहरे पर इनकी अधिकता बढ़ जाती है.

चेहरे के इन अनचाहे बालों को निकालने के लिए थ्रेडिंग को एकमात्र तरीका समझने वालों के लिए एक प्राकृतिक उपाय हम लेकर आए हैं. और वह है KUPPAIMENI के पत्ते (Indian Nettle). ये चेहरे के बालों को पतला करके, उनके झड़ने का कारण बन जाते हैं. और चेहरे पर बाल बढ़ने से रोकते हैं.

तरीका

कुछ KUPPAIMENI की पत्तियों को धोकर पीस लें. एक चमच्च ताज़ी हल्दी इसमें मिलाएं. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर उस जगह लगाएं जहाँ आप बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं.

इसको रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाकर अगली सुबह धो लें.

इस उपाय का असर होने में समय लगता है इसलिए धैर्य बनाए रखें और इस मिश्रण को रोज़ाना लगाते रहें.

यह पौधा आसानी से मिल जाता है और इसकी ज़्यादा देखभाल भी नहीं करनी पड़ती. अगर आपको यह पौधा नहीं मिलता तो इसका पाउडर प्राकृतिक चिकित्सा भंडार या आयुर्वेद दुकानों पर आसानी से मिल जाएगा.

इसके अलावा भी अन्य उपाय हैं जिसे आप आजमा सकते हैं-

* मकई का आटा, एक चम्मच चीनी और एक अंडे को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद धो ले. बेहतर परिणाम के लिए इसे हफ्ते में दो या तीन बार लगाएं.

* एक कटोरी मसूर दाल को रात भर के लिए भिगों दे. इसे पीसकर इसमें पिसा आलू मिला ले. इसे चेहरे पर लगाएं सूखने के बाद इसे धो ले. यह चेहरे के बाल हटाने का कारगर उपाय है.

* चीनी, दही, ओटमील स्क्रब, नींबू और शहद चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं.

* चार चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाएं. फिर इसे रूई के फाहे से चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो ले. बढ़िया परिणाम के लिए इसे सप्ताह में दो बार लगाएं.

* जौ का दलिया बेहतरीन एकस्फोलिएटिंग एजेंट होने के साथ ही आपके चेहरे के बालों को हटाने में भी मदद करता है. आधा चम्मच जौ के दलिया में आठ बूंद नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिला कर 15-20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें फिर धो ले. इसे सप्ताह में दो दिन लगाएं.

* एक चम्मच शहद में दही मिलाकर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें. इसे सूखने पर चीनी से हल्के हाथों से रगड़कर कर छुड़ाएं. चेहरा धुलने के बाद टोनर या मॉइस्चराइजर लगाएं.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY