फिर बढ़े पेट्रोल और डीज़ल के दाम

नई दिल्ली. पेट्रोल और डीजल के दाम एक बार फिर से बढ़ा दिए गए हैं. पेट्रोल के दाम जहां 1.34 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं, वहीं डीजल के दाम में 2.37 रुपये का इजाफा किया गया है.

30 सितंबर को भी पेट्रोल के दाम 28 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे, जबकि डीजल के दाम में 6 पैसे की कमी की गई थी. इससे पहले 4 अक्टूबर को डीलर कमीशन बढ़ने की वजह से पेट्रोल के दाम 14 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे जबकि डीजल 10 पैसे प्रति लीटर महंगा किया गया था.

पिछले दो महीने में यह लगातार पांचवां मौका है, जब पेट्रोल के दाम बढ़ाए गए हैं. तेल कंपिनयों ने कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की, जिसमें राज्य के शुल्क शामिल नहीं हैं.

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण तेल कंपनियां करती हैं. तीनों सरकारी कंपनियां इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर महीने की पहली तारीख से 16 तारीख के बीच औसत तेल कीमत और विदेशी दर के आधार पर कीमत तय करती हैं.

कंपनियां इस दौरान रुपये और डॉलर की विनिमय दर को भी ध्यान में रखती हैं. आज की वृद्धि के बाद लोकल वैट मिलाकर दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 66.05 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी, वहीं डीजल की कीमत 55.26 प्रति लीटर हो जाएगी.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY