स्वाद और पौष्टिकता का महागठबंधन : कमल ककड़ी के साथ मसाला उड़द वड़ी

विटामिन बी और सी का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है कमल ककड़ी. इसमें पोटैशियम, कॉपर, फॉसफोरस, मैगनीज और आयरन भी पाया जाता है. इतना ही नहीं, इसमें कैलशियम, जिंक और मैगनीशियम भी पाया जाता है.

यह खून की कमी से होने वाली बीमारी एनिमिया से भी हमारी रक्षा करता है और रक्त कण के विकास में भी कारगर साबित होता है. मधुमेह (डायबिटीज) में भी लाभ होता है.

ककड़ी के बीज, कमल ककड़ी, जीरा और चीनी (शक्कर) को बराबर मात्रा में लेकर 2 ग्राम की मात्रा में रोजाना सेवन करने से श्वेतप्रदर (ल्यूकोरिया) में लाभ होता है. कमर दर्द में भी यह लाभ देता है.

कमल ककड़ी को तल कर हम चिप्स और सब्जी तो बनाते हैं ही लेकिन इसका अचार भी बहुत अच्छा होता है.

कमल ककड़ी, आलू और साथ में उड़द दाल मसाला वड़ी डालकर, पनीर ग्रेवी के साथ बनी सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट लगती है.

सामग्री

कमल ककड़ी – 2 (300 ग्राम)
आलू – 2 बड़े आकार के ( 250 ग्राम)
टमाटर – 4 (200 250 ग्राम)
हरी मिर्च – 2
अदरक – 1 इंच टुकड़ा
पनीर – 100 ग्राम
उड़द दाल मसाला वड़ी – 1
हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ
तेल – 2-4 टेबल स्पून
धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
नमक – 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
हींग – 1 पिंच
जीरा – 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
गरम मसाला – 1/4 छोटी चम्मच

रेसिपी

कमल ककड़ी को छील कर दोंनों ओर से डंठल हटा दीजिये, और पतले गोल टुकड़ों में काट लीजिये. कटे हुये टुकड़े पानी में डालिये और अच्छी धोकर निकाल लीजिये.

टमाटर को धोकर, बड़े टुकड़ों में काट लीजिये. हरी मिर्च के डंठल तोड़ दीजिये, अदरक टुकड़ों में काट लीजिये ताकि अच्छी तरह पीस सके. टमाटर के टुकड़े, हरी मिर्च और अदरक के टुकड़े मिक्सर जार में डालिये और बारीक होने तक पीस लीजिये. पनीर को तोड़ कर इसी मसाले में डालकर फिर से पीस कर सारे मसाले के साथ बारीक कर लीजिये.

सब्जी बनाने के लिये कुकर गरम कीजिये. कुकर गरम होने पर तेल डालिये और तेल गरम होने पर जीरा डालिये. जीरा भुनने पर हींग डाल दीजिये, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर भी डाल दीजिये, मसाले को थोड़ा सा भून लीजिये.

अब पिसा हुआ मसाला डालिये, लाल मिर्च भी डाल कर मिला दीजिये, मसाले को चलाते हुये मीडियम गैस पर तब तक भूनिये  जब तक कि मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे. जब तक मसाला तैयार होता है, तब तक आलू छील कर, बड़े टुकड़े में काट लीजिये.

जब मसाले पर तेल तैरने लगे तो मसाला भुन कर तैयार है, मसला वड़ी को तोड़कर मसाले में डाल कर मिला दीजिये, अब कटी हुई कमल ककड़ी और कटे आलू डाल दीजिये, नमक और गरम मसाला भी डाल दीजिये, और मसाले में मिलाते हुये 2 मिनिट तक भून लीजिये.

सब्जी में 1.5 कप पानी डाल दीजिये, कुकर का ढक्कन बन्द कर दीजिये.  कुकर में 1 सीटी आने के बाद गैस धीमी कर दीजिये और सब्जी को 2-3 मिनिट तक धीमी गैस पर पकने दीजिये, गैस बन्द कर दीजिये, और कुकर खुलने का इन्तजार कीजिये.

कुकर खुलने पर सब्जी पक कर तैयार है, सब्जी में आधा हरा धनिया डालकर मिला लीजिये और प्याले में निकाल लीजिये. बचा हुआ हरा धनिया सब्जी के ऊपर  डालकर सब्जी की गार्निश कर दीजिये.

कमल ककड़ी आलू की सब्जी चपाती, परांठे या चावल के साथ परोसिये और खाइये.

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY