एलियंस ज़्यादा ताक़तवर, न दें उनके सिग्नल का जवाब, हॉकिंग की चेतावनी

लंदन. प्रसिद्ध ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने किसी भी एलियन सभ्यता खासकर वैसी सभ्यता जो तकनीकी रूप से इंसानों से अधिक उन्नत हो, वहां हमारी मौजूदगी की घोषणा को लेकर आगाह किया है.

हॉकिंग ने एक नई ऑनलाइन फिल्म ‘स्टीफन हॉकिंग्स फेवरिट प्लेसेज़’ में कहा कि किसी भी अधिक उन्नत सभ्यता से हमारे संपर्क की स्थिति में कुछ वैसा ही हो सकता है जब मूल अमेरिकियों ने पहली बार क्रिस्टोफर कोलंबस को देखा और चीजें बहुत अच्छी नहीं रही.

यह पहली बार नहीं है जब हॉकिंग ने एलियंस के दुश्मन होने की चेतावनी दी है. हॉकिंग ने कहा कि कोई भी सभ्यता जो हमारे संदेश पढ़ रही है वह मनुष्यों से अरबों साल आगे हो सकती है.

‘स्टीफन हॉकिंग्स फेवरिट प्लेसेज़’ में लोग ब्रह्मांड के पांच अहम स्थानों को देख सकते हैं. फिल्म में हॉकिंग काल्पनिक तौर पर ग्लिज 832सी के पास से गुजरते हैं. यह करीब 16 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित गैर-सौरीय ग्रह हैं, जहां संभावित तौर पर जीवन हो सकता है.

हॉकिंग ने कहा, ‘एक दिन हो सकता है हमें ग्लिज सी 832 जैसे ग्रह से सिग्नल मिल जाए. लेकिन हमें जवाब देने से बचना चाहिए. वे ज़्यादा ताकतवर होंगे और हमें बैक्टीरिया से ज़्यादा कुछ नहीं समझेंगे.’

उन्होंने कहा, ‘जैसे-जैसे मैं बड़ा हुआ मुझे पहले से ज़्यादा विश्वास हुआ कि हम अकेले नहीं हैं. लंबे समय तक चकित होने के बाद मैं इन्हें ढूंढ़ने में मदद कर रहा हूं.’

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY