तो ये है काले, लम्बे, घने बालों का राज़!

केश / बाल टूटना एक आम समस्या है. मुख्यतःयह ख़राब खानपान के कारण होता है. किसी से यह भी पता चला था कि बुखार की तरह यह भी किसी बीमारी की आमद का संकेत है.

कुछ घरेलू उपचार सम्पूर्ण रूप से तो नहीं किन्तु 80 – 85 % तक समस्या का निदान कर सकते हैं.

मैं तो लिखूँगी ही किन्तु साथ ही आप सभी से अनुरोध है कि आप अपना अनुभव उपचार के साथ कमेन्ट में लिखें तो सभी को लाभ होगा.

1. भोजन में दाल, हरी तरकारी / सब्जी, अंडा, दूध, दही, चीज़ को अवश्य शामिल करें.

2. लाल गुड़हल के फूल को 1 चाय के चम्मच नारियल के तेल में उबाल कर गुनगुना होने तक ठंडा कीजिये और बालों की रूट्स पर दस मिनट सर्कुलर मालिश कीजिये. दो घंटे बाद शैम्पू कीजिये. यह उपाय सप्ताह में एक दिन तीन माह तक दोहराइए.

3. 1 tsp नारियल के तेल में 1/4 tsp मेथी दाना उबाल कर गुनगुना होने दीजिये और उसी से बालों को दस मिनट मसाज कीजिये. रात भर बालों में तेल लगा रहने दीजिये और अगले दिन वाश कीजिये. इसे सप्ताह में दो दिन लगातार तीन माह कीजिये सुधार तो होगा ही केश कुछ लंबे भी होंगे.

4. 1 tsp नारियल के तेल में 1/2 tsp काला तिल और 1 बादाम ( भिगो कर पिसा हुआ ) मिलाकर 4 से 5 घंटे रख दीजिये. इसको रूट्स पर लगा कर दो घंटे छोड़ दीजिये. शैम्पू कीजिये. हर हफ़्ते दोहराइए.

5. दही और हल्दी का पैक बना कर एक घंटे बालों पर लगाइये. संभव हो तो इसमें एक सफ़ेद कनेर का फूल मसल कर मिलाइये. एक घंटे के बाद शैम्पू कीजिये.

दो मुंहे बाल भी एक बहुत बड़ी समस्या है. अधिकांश लोग इस समस्या से पीड़ित हैं. सिवाय उन्हें कटा देने के कोई उपाय समझ नहीं आता.

कुछ उपाय हैं जिन्हें आजमाया जा सकता है ….. बस ये याद रखिये कि इन घरेलू उपायों को कम से कम तीन माह तक नियमपूर्वक करना चाहिए तब परिणाम की तरफ ध्यान देना चाहिए.

1. गुनगुने से तेज़ गर्म नारियल के तेल से प्रत्येक दो दिन पर 15 मिनट मसाज़ करने से इस समस्या में बड़ी राहत तो मिलती ही है साथ ही बालों में चमक आती है.

2. समान मात्रा में दही और शहद मिला कर अच्छे से फेंट लीजिये और बालों पर दस मिनट तक मसाज़ कीजिये. एक घंटे बाद शैम्पू कर लीजिये. इसे हर 4 दिन पर दोहराइए. इस उपाय से बालों की इस समस्या में काफी सुधार आएगा साथ ही बालों का रुखापन भी ख़त्म होगा.

3. गुड़हल का लाल फूल और आधा चाय का चम्मच भीगा हुआ मेथी दाना एक साथ पीस लीजिये और बालों पर लगा कर एक घंटे बाद शैम्पू कर लीजिये.प्रत्येक तीसरे दिन यह पैक लगाइये तो समस्या तो सुधरेगी ही साथ ही बालों के बढ़ने को गति मिलेगी.

4. 2×2 इंच का पपीता और 1 tbsp दही पीस लीजिये. बालों पर पैक की तरह लगा दीजिये. एक घंटे बाद शैम्पू कर लीजिये. सप्ताह में दो बार कीजिये. बालों की यह समस्या, डैन्ड्रफ ख़त्म होने लगेगी.

– नीता मेहरोत्रा

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY