ढाई आखर प्रेम का : बॉय्ज़ विल बी बॉय्ज़, एंड मैन विल बी मैन!

पहले ही बता दें कि ये JNU के बारे में नहीं है! एक फिल्म आई थी 2006 में The Pink Panther ये उसके बारे में है. दरअसल ये कॉमेडी फिल्म पहली बार नहीं बनी थी. इस से पहले भी कई बार अलग-अलग रूपों में बनी है.

इस वाली में इंस्पेक्टर जेक्वेस क्लुसो थोड़े बूढ़े हैं. वैसे तो फिल्म कॉमेडी और जासूसी का मिक्सचर है लेकिन इसमें साथ ही साथ एक प्रेम कथा भी चलती रहती है.

पुलिस विभाग में ही काम करने वाली एक सेक्रेटरी निकोल को क्लुसो पसंद होते हैं. बाकी सारे मामले में अच्छे जासूस क्लुसो को पता नहीं कैसे निकोल के सामने आते ही टिन का चश्मा लग जाता है!

उन्हें नजर ही नहीं आता कि लड़की साफ़-साफ़ लाइन मार रही है. ये देख-देख के उनका एक मित्र पोंटोन बड़ा हैरान होता रहता है.

एक बड़े मामले की जासूसी में जुटे क्लुसो के साथ काम करने कुछ विदेशी जासूस भी आये होते हैं. उनमें से एक को निकोल पसंद आ जाती है.

जैसे ही उसे दिखता है कि निकोल, क्लुसो से प्यार करती है तो वो निकोल को क्लुसो के खिलाफ भड़का देता है. जब क्लुसो को इसका एहसास होता है, तो वो पोंटोंन के साथ बैठे दुखी होते रहते हैं.

पोंटोन पूछता है, तुम बोलते तो कुछ हो नहीं लड़की से! इतने दिनों में उस से बात भी नहीं कर पाए तुम ढंग से. कुछ पसंद-नापसंद का ही पूछ लेते! तुम्हें उस लड़की निकोल के बारे में कुछ पता भी है?

अब अचानक निकोल पर ध्यान ना देने वाले क्लुसो शुरू हो जाते हैं. एक लाइन से निकोल की पसंद-नापसंद गिनवानी शुरू कर देते हैं. पसंद का रंग, फूल, कपड़े से शुरू होकर एलर्जी तक बता डालते हैं!

और तो और, उन्हें निकोल की पालतू बिल्ली का नाम पता था, बिल्ली क्या खाती है वो पता था, बिल्ली के बच्चों का नाम क्या है वो भी याद था!

अब पोंटोंन को समझ में आता है कि ध्यान ना देने का ढोंग किया जा रहा था. लड़की पर 24 घंटे निगाह होती थी जनाब की!

कई बार अभिव्यक्ति के तरीके अलग-अलग होते हैं. पुरुष कई बार कम भी बोलते हैं.

तो देवी जी अगर आप शिकायत करने की सोच रही हैं तो दोबारा सोचिये. आपको सख्त नापसंद होने वाली सब्ज़ी बाजार से खरीदना कोई हर रोज़ कैसे भूल जाता है?

नवम्बर में घर की पुताई के समय कोई रंग वो ही बेबी पिंक कैसे चुन लेता है जो आपने कभी जनवरी में किसी टीवी सीरियल में दिखाया था? फ्रिज में आपकी पसंद का चॉकलेट क्यों आ जाता है?

तो मोहतरमा ये जो बॉय फ्रेंड टाइप ‘लव यू’ बोलने की उम्मीद आप करती हैं, ये या तो आपको सिखाना पड़ेगा, खुद से करवाना पड़ेगा, या भूल जाना पड़ेगा. बॉय-फ्रेंड वाली कैटेगरी पति से जरा अलग होती है.

बाक़ी, बॉय्ज़ विल बी बॉय्ज़, एंड मैन विल बी मैन!

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY